एनएचआरसी ने आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एक गर्ल्स कॉलेज तथा कर्नाटक के बेंगलुरु में एक प्रसिद्ध भोजनालय के शौचालयों में छिपे हुए कैमरे पाए जाने की कथित घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लिया

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत ने मीडिया रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लिया है कि आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के गर्ल्स हॉस्टल के शौचालय से कथित तौर पर छुपे हुए कैमरे की मदद से 300 से अधिक तस्वीरें और वीडियो लिए गए थे। यह घटना तब सामने आई जब छात्राओं के एक समूह ने कैमरा देखा और विरोध शुरू करते हुए चेतावनी दी। बताया जा रहा है कि बॉयज हॉस्टल के कुछ छात्रों ने ये वीडियो खरीदे थे, जिसके संबंध में पुलिस एक छात्र से पूछताछ कर रही है। इस महीने की शुरुआत में, कथित तौर पर बेंगलुरु के एक प्रसिद्ध भोजनालय के शौचालय में एक छिपा हुआ कैमरा पाया गया था।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्टों की सामग्री, यदि सही है, तो ये मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा उठाती है। ये घटनाएं दर्शाती है कि संबंधित अधिकारी महिलाओं को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, जो चिंता का विषय है।

आयोग ने आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों को नोटिस जारी कर पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर की स्थिति सहित मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में अधिकारियों द्वारा उठाए गए/प्रस्तावित कदमों का भी उल्लेख होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। अधिकारियों से दो सप्ताह के भीतर जवाब अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *