परिवर्तन की हवाएं! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुरी में मेगा रोड शो किया

जैसा कि अपेक्षित था, तीर्थनगरी पुरी में बहुत भीड़भाड़ रही। कारण…? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा डांडा (पुरी श्रीमंदिर के सामने ग्रैंड रोड) पर मेगा रोड शो।

2024 के चुनावों में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए लाखों पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ शहर और राज्य के विभिन्न हिस्सों से लोग बड़ा डंडा पर एकत्र हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो पिछले 25 वर्षों से यहां शासन कर रही नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजेडी सरकार को हटाकर पहली बार ओडिशा में सत्ता में आने के लिए भाजपा द्वारा निर्धारित व्यापक रणनीति का हिस्सा है। कई मुद्दों पर भाजपा और बीजद के बीच वाकयुद्ध की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री का रोड शो महत्वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां तीर्थनगरी में अपने मेगा रोड शो के दौरान पार्टी के पुरी लोकसभा उम्मीदवार संबित पात्रा और विधायक उम्मीदवार जयंत सारंगी के लिए प्रचार किया, जो मार्चिकोट चक से शुरू हुआ।

ओडिशा चुनाव 2024: बीजेपी ने बीजेडी को दी चुनौती

भाजपा पिछले 25 वर्षों में ‘विकास की कमी’ और कई मुद्दों को उठाकर सत्तारूढ़ बीजद पर हमला बोल रही है। चूंकि ओडिशा की राजनीतिक गतिशीलता देश के अन्य हिस्सों की तुलना में पूरी तरह से अलग है, इसलिए भगवा पार्टी ने ओडिया गौरव और कथित कुशासन और विकास के मुद्दों की कमी सहित लोगों से संबंधित कई मुद्दों को उठाकर बड़े पैमाने पर पैठ बनाने की स्पष्ट रणनीति बनाई है।

यह स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि भाजपा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पर बहुत अधिक भरोसा कर रही है क्योंकि उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विश्व नेताओं के सामने कोणार्क व्हील को प्रदर्शित करने जैसे कई कदम उठाकर ओडिशा के लोगों का दिल जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

‘ओडिशा में बदलाव की बयार’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेगा रोड शो को पुरी में पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ स्थानीय लोगों के बीच सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

“ओडिशा के लोग बदलाव चाहते हैं क्योंकि अब 24 साल हो गए हैं जब सीएम नवीन पटनायक सत्ता में हैं। जिस तरह से बीजद नेता गायब हैं और केवल वीके पांडियन ही प्रचार कर रहे हैं, उससे उड़िया भावनाएं आहत हो रही हैं। इसलिए, इस बार हम राज्य के विकास के लिए बदलाव चाहते हैं और हमें मोदी की गारंटी पर भरोसा है,” एक मतदाता ने कहा।

‘सिर्फ मुफ्त चावल ही काफी नहीं, हम बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा चाहते हैं’

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो ओडिशा के लोगों के लिए चिंता का विषय हैं। एक मतदाता ने कहा, केवल मुफ्त चावल पर्याप्त नहीं है क्योंकि लोग नौकरी, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं और शिक्षा सहित अन्य बुनियादी सुविधाएं चाहते हैं।

“ऐसे कई राज्य हैं जिन्होंने बदलाव के लिए मतदान किया है। ओडिशा में, लोगों को अपने दैनिक जीवन के साथ-साथ राष्ट्र के विकास से संबंधित हर पहलू का विश्लेषण करने के बाद मतदान करना चाहिए, ”एक अन्य मतदाता ने कहा कि ओडिशा को भी रोजगार पैदा करने के लिए उद्योगों की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *