पीएम मोदी की यूएई की दो दिवसीय यात्रा शुरू, कहा- ‘भारतीय प्रवासियों पर गर्व’

मंगलवार को यूएई की अपनी दो दिवसीय यात्रा की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्हें दुनिया के साथ नई दिल्ली के जुड़ाव को गहरा करने के भारतीय प्रवासियों के प्रयासों पर गर्व है और वह हैलो मोदी कार्यक्रम में समुदाय से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

मंगलवार को अपने एक्स अकाउंट में प्रधान मंत्री ने संयुक्त अरब अमीरात में 3.5 मिलियन से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय से अलहन मोदी कार्यक्रम के लिए जायद स्पोर्ट्स सिटी में उनके साथ शामिल होने का आग्रह किया क्योंकि वह 2015 के बाद से सातवीं बार खाड़ी देश का दौरा कर रहे हैं।

“हमें अपने प्रवासी भारतीयों और दुनिया के साथ भारत के जुड़ाव को गहरा करने के उनके प्रयासों पर बहुत गर्व है। आज शाम, मैं #अहलानमोदी कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात के भारतीय प्रवासियों के बीच रहने के लिए उत्सुक हूं!” पीएम मोदी ने कहा.

“इस यादगार अवसर में अवश्य शामिल हों।”

एक्स पर अलहान मोदी हैंडल से लिखा गया, “#अहलानमोदी स्वयंसेवकों के जज्बे को सलाम…स्टेडियम में दिन भर की रिहर्सल के बाद भी वे घर जाते समय नाच रहे हैं। #मोदीइनयूएई को लेकर बहुत उत्साह है।”

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अबू धाबी और संयुक्त अरब अमीरात के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के कारण प्रधान मंत्री के कार्यक्रम को छोटा कर दिया गया है, जिससे भागीदारी की संख्या में कमी आई है।

सामुदायिक कार्यक्रम के बाद, प्रधान मंत्री अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर, बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करेंगे, जो संयुक्त अरब अमीरात नेतृत्व द्वारा उदारतापूर्वक उपहार में दी गई 27 एकड़ भूमि पर स्थित है।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बलों के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने मंदिर के निर्माण के लिए 2015 में 13.5 एकड़ जमीन दान की थी।

मंदिर की आधारशिला पीएम मोदी ने 2018 में दुबई ओपेरा हाउस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रखी थी। बाद में, मई 2023 में, 30 से अधिक देशों के राजनयिकों ने निर्माणाधीन मंदिर स्थल का दौरा किया।

मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

इसके अलावा, वह विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *