ओडिशा ने कोटिया में प्रस्तावित 2200 मेगावाट जल विद्युत परियोजना का जमीनी सर्वेक्षण किया

कोरापुट के कोटिया में प्रस्तावित 2200MW पंप स्टोरेज हाइड्रोपावर (PSH) परियोजना की शुरुआत करते हुए, ओडिशा हाइड्रो पावर कॉर्पोरेशन (OHPC), अदानी ग्रुप और टाटा कंसल्टेंसी के अधिकारियों ने सोमवार को कोटिया में इसके लिए जमीनी सर्वेक्षण किया।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश सरकारों के बीच कोरापुट जिले में कोटिया पंचायत पर क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र को लेकर कड़वा विवाद समय-समय पर उठता रहता है। चूंकि ओडिशा क्षेत्र में जल विद्युत परियोजना स्थापित करने की योजना बना रहा है, इसने आंध्र प्रदेश के साथ फिर से आमने-सामने की स्थिति पैदा कर दी है, क्योंकि आंध्र प्रदेश पहले से ही क्षेत्र में इसी तरह की परियोजना की योजना बना रहा है।

रिपोर्टों के अनुसार, आंध्र प्रदेश सरकार ने अगस्त 2023 में कोटिया के पास मान्यम जिले में 1200 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना के लिए अदानी समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। हालांकि, दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने नवंबर 2023 में मुलाकात की और इस मामले पर चर्चा की। जिसका परिणाम अभी भी अज्ञात है।

कथित तौर पर आंध्र प्रदेश ने कोरापुट जिले के पोट्टांगी ब्लॉक के तहत विवादित कोटिया पंचायत में नेराडीवल्सा की सीमा पर अपनी जलविद्युत परियोजना के लिए जमीनी काम शुरू कर दिया है।

एक ही क्षेत्र में दो बिजली परियोजनाओं ने अतीत में कई बार टकराव को जन्म दिया है, आखिरी मामला सितंबर 2022 में सामने आया था जब कोरापुट जिला प्रशासन ने गांवों और लोगों की संख्या का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण करने के लिए नेराडीवल्सा, ताड़ीवल्सा और अर्जुवल्सा का दौरा किया था। प्रभावित और अन्य प्रभाव।

जब टीम नेराडीवल्सा में थी, तब सलूर सीआई वहां पहुंचे थे और उनके दौरे के उद्देश्य के बारे में पूछताछ की थी। उन्होंने उन्हें यह भी बताया था कि यह आंध्र प्रदेश सरकार ही है जो परियोजना स्थापित करेगी क्योंकि उसने पहले ही सर्वेक्षण कार्य कर लिया है।

जबकि दोनों राज्य बिजली संयंत्र स्थापित करने के लिए आमने-सामने हैं, इस बात पर सस्पेंस बढ़ रहा है कि संयंत्र कौन स्थापित करेगा, ओडिशा या आंध्र प्रदेश?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *