डीडीयूजीजेवाई के तहत लाभार्थी

केंद्र सरकार ने दिसंबर, 2014 में विभिन्न ग्रामीण विद्युतीकरण कार्यों के लिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) का शुभारंभ किया, जिसमें कृषि और गैर-कृषि फीडरों को अलग करना, उप-संचरण और वितरण बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और बढ़ाना, वितरण ट्रांसफार्मर/फीडर/उपभोक्ताओं की मीटरिंग और देश भर के गांवों का विद्युतीकरण शामिल है। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करना और ग्रामीण परिवारों को बिजली की सुविधा प्रदान करना डीडीयूजीजेवाई के तहत एक घटक था।

छूट गए गैर-विद्युतीकृत घरों के लिए राज्यों के प्रस्ताव के आधार पर योजना के तहत घरेलू विद्युतीकरण के लिए कार्य को भी सौभाग्य योजना के तहत निष्पादित किया गया। डीडीयूजीजेवाई के तहत विद्युतीकृत घरों की संख्या का राजस्थान राज्य सहित राज्यवार और वर्षवार विवरण अनुलग्नक-I में संलग्न है।

राजस्थान सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्र के लिए कोई डेटा अलग से उपलब्ध नहीं है। यद्धपि, इस योजना का लाभ अनुसूचित क्षेत्र के निवासियों सहित राज्य की पूरी आबादी को दिया गया। राजस्थान राज्य में डीडीयूजीजेवाई के तहत विद्युतीकृत घरों का जिलावार विवरण अनुलग्नक-II में संलग्न है।

योजना के तहत कार्य पूरा हो चुका है और यह योजना 31.03.2022 को बंद हो गई है।

यह जानकारी आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में विद्युत राज्य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाइक ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *