भारत अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के चीन के ‘मूर्खतापूर्ण प्रयासों’ को दृढ़ता से खारिज करता है

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के चीन के प्रयासों को दृढ़ता से खारिज कर दिया और कहा कि “आविष्कृत नाम” निर्दिष्ट करने से वास्तविकता नहीं बदलेगी कि राज्य “एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा”। भारत की।

भारतीय राज्य पर अपने दावे को फिर से जोर देने के लिए हाल के हफ्तों में बीजिंग के बढ़ते दावों के बीच चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी करने के मद्देनजर मीडिया के सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय ने यह बयान जारी किया था। .

“चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है। हम इस तरह के प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा।” भारत के, “विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल को बयान में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था।

28 मार्च को, भारत ने कहा कि बीजिंग जितनी बार चाहे “अपने निराधार दावों को दोहरा सकता है”, लेकिन इससे नई दिल्ली की स्थिति नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश “था, है और हमेशा रहेगा” एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है। देश।

चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा जारी रखने के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में, जायसवाल ने अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान यह बात कही थी। ब्रीफिंग में उनकी टिप्पणी चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान द्वारा चीन के दावे को दोहराए जाने के कुछ दिनों बाद आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *