केंद्र ने फार्मा कंपनियों के लिए नया मार्केटिंग कोड अधिसूचित किया

फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने मंगलवार को एक नया कोड अधिसूचित किया जो फार्मा कंपनियों को स्वास्थ्य पेशेवरों या उनके परिवार के सदस्यों को उपहार और यात्रा सुविधाएं देने से रोकता है।

फार्मास्यूटिकल्स मार्केटिंग प्रैक्टिसेस (यूसीपीएमपी) 2024 के लिए समान संहिता उन लोगों को मुफ्त नमूनों की आपूर्ति पर भी प्रतिबंध लगाती है जो ऐसे उत्पाद को निर्धारित करने के लिए योग्य नहीं हैं।

यूसीपीएमपी दिशानिर्देशों के अनुसार, “किसी भी फार्मास्युटिकल कंपनी या उसके एजेंट यानी वितरकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं आदि द्वारा किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या परिवार के सदस्य (तत्काल और विस्तारित दोनों) के व्यक्तिगत लाभ के लिए कोई उपहार पेश या प्रदान नहीं किया जाना चाहिए।”

इसी तरह, किसी भी फार्मास्युटिकल कंपनी या उसके एजेंट यानी वितरकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं आदि द्वारा दवाओं को लिखने या आपूर्ति करने के लिए योग्य किसी भी व्यक्ति को कोई आर्थिक लाभ या लाभ की पेशकश, आपूर्ति या वादा नहीं किया जा सकता है।

इसके अलावा, कंपनियों या उनके प्रतिनिधियों, या उनकी ओर से कार्य करने वाले किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों या उनके परिवार के सदस्यों को रेल, हवाई, जहाज, क्रूज टिकट, सशुल्क छुट्टियां आदि सहित देश के अंदर या बाहर यात्रा सुविधाएं नहीं देनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि सम्मेलनों, सेमिनारों, कार्यशालाओं आदि में भाग लेना।

यूसीपीएमपी कोड के अनुसार, कंपनियों या उनके प्रतिनिधियों को किसी भी बहाने से किसी भी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या उनके परिवार के सदस्यों (तत्काल और विस्तारित दोनों) को नकद या मौद्रिक अनुदान का भुगतान नहीं करना चाहिए।

फार्मास्युटिकल विभाग ने संघों को संबोधित अधिसूचना में कहा, “सभी संघों से अनुरोध है कि वे फार्मास्युटिकल मार्केटिंग प्रैक्टिसेज (ईसीपीएमपी) के लिए एक नैतिक समिति का गठन करें, अपनी वेबसाइट पर एक समर्पित यूसीपीएमपी पोर्टल स्थापित करें और इस संहिता के कार्यान्वयन की दिशा में आवश्यक कदम उठाएं।” दवा कंपनियों का.

किसी दवा का प्रचार उसके विपणन अनुमोदन की शर्तों के अनुरूप होना चाहिए और कोड के अनुसार, किसी दवा को उसकी बिक्री या वितरण को अधिकृत करने वाले सक्षम प्राधिकारी से विपणन अनुमोदन प्राप्त होने से पहले प्रचारित नहीं किया जाना चाहिए।

“दवाओं के बारे में जानकारी संतुलित, अद्यतन, सत्यापन योग्य होनी चाहिए, सीधे या निहितार्थ से गुमराह नहीं होनी चाहिए; वर्तमान ज्ञान या जिम्मेदार राय को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करना चाहिए; और पुष्टि करने में सक्षम होना चाहिए, जिसे अनुरोध पर बिना देरी के प्रदान किया जाना चाहिए चिकित्सा और फार्मेसी व्यवसायों के सदस्यों, जिनमें फार्मास्युटिकल उद्योग में कार्यरत अन्य व्यवसायों के सदस्य भी शामिल हैं,” इसमें कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *