एनएचआरसी, भारत ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित राज्य संचालित आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में रहस्यमय परिस्थितियों में एक जूनियर महिला डॉक्टर की कथित मौत का स्वतः संज्ञान लिया

राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (एनएचआरसी), भारत ने 9 अगस्त, 2024 की मीडिया रिपोर्ट का स्वतः संज्ञान लिया है, रिपोर्ट के अनुसार 9 अगस्त, 2024 को कोलकाता के राज्य संचालित आर जी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक जूनियर महिला डॉक्टर मृत पाई गई थी। कथित तौर पर, मृतका के शरीर पर खरोंच के निशान थे, जिससे ज्ञात होता है कि घटना के समय पीड़िता द्वारा संघर्ष किया गया था। परिवार ने कथित तौर पर आरोप लगाया है कि पीड़िता के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई।

आयोग ने पाया है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो यह पीड़िता के मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है। तदनुसार, आयोग ने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक, पश्चिम बंगाल को नोटिस जारी कर दो सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

रिपोर्ट में पुलिस द्वारा की जा रही जांच की वर्तमान स्थिति और दोषी व्यक्तियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के साथ-साथ मृतक के निकटतम सम्बन्धी को दिए गए मुआवजे की जानकारी शामिल होना अपेक्षित है। आयोग यह भी जानना चाहेगा कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए प्राधिकारियों द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं/प्रस्तावित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *