लोकसभा चुनाव 2024: गृह मंत्री अमित शाह आज बीकानेर से फूंकेंगे चुनावी बिगुल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मंगलवार को बीकानेर से राजस्थान में भाजपा का लोकसभा चुनाव का बिगुल फूंकेंगे।

भाजपा क्लस्टर योजना के तहत काम कर रही है और प्रत्येक क्लस्टर में तीन लोकसभा सीटें और आठ विधानसभा क्षेत्र हैं।

शाह सबसे पहले बीकानेर के एक होटल में एक क्लस्टर के तीन लोकसभा क्षेत्रों के भाजपा नेताओं से मुलाकात करेंगे, जिसमें बीकानेर, श्री गंगानगर-हनुमानगढ़ और चूरू शामिल हैं।

वह दोपहर में उदयपुर की कृषि उपज मंडी में पार्टी नेताओं के साथ चुनावी रणनीतियों पर चर्चा करेंगे और उसके बाद शाह शाम 5.30 बजे जयपुर के माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में बुद्धिजीवियों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

भगवा पार्टी ने राजस्थान की सभी 25 सीटों पर लगातार तीसरी बार कब्जा करने के लिए क्लस्टर प्लान के तहत काम करना शुरू कर दिया है.

पार्टी नेताओं ने बताया कि पहले चरण में मंगलवार को बीकानेर, उदयपुर और जयपुर में बैठकें होंगी.

पार्टी कार्यकर्ताओं ने बताया कि इस बैठक में सिर्फ लोकसभा चुनाव के लिए बनी समन्वय समिति और प्रबंधन समिति के सदस्य ही शामिल होंगे.

पार्टी के हर सदस्य को शामिल होने की अनुमति नहीं है और बीकानेर में होने वाली बैठक के लिए लगभग 250 पार्टी पदाधिकारियों की सूची को अंतिम रूप दिया गया था।

जिन तीन लोकसभा सीटों के लिए अमित शाह पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात कर रहे हैं, उन पर पहले से ही बीजेपी का कब्जा है. बीकानेर लोकसभा सीट से अर्जुन राम मेघवाल, श्री गंगानगर-हनुमानगढ़ सीट से निहाल चंद और चूरू से राहुल कस्वां सांसद हैं।

मेघवाल जहां 2009 से सांसद हैं, वहीं निहाल चंद और राहुल कस्वां 2014 से सांसद हैं।

चूंकि बीकानेर क्लस्टर में बीकानेर, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ और चूरू लोकसभा सीटें शामिल की गई हैं, इसलिए शाह के साथ बैठक में इन तीनों जिलों के बड़े नेता, मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं बीकानेर क्लस्टर प्रभारी सतीश पूनिया.

शाह का दिन काफी व्यस्त रहेगा और आखिरी मिनट तक हर चीज की योजना बनाई गई है।

सुबह 11.50 बजे बीकानेर के नाल हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद वह पार्क पैराडाइज के लिए रवाना होंगे और दोपहर 12 बजे के बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। वे दोपहर 12.15 बजे से 1.15 बजे तक पार्क पैराडाइज में रहेंगे और फिर वहां से प्रस्थान कर 1.25 बजे बीकानेर हवाईअड्डे पहुंचेंगे, जहां से वे 1.30 बजे उदयपुर के डबोक हवाईअड्डे के लिए रवाना होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *