पर्यटन मंत्रालय ने इकोटूरिज्म और सतत पर्यटन के लिए राष्ट्रीय रणनीतियाँ तैयार कीं

पर्यटन मंत्रालय विभिन्न पहलों के माध्यम से भारत को समग्र रूप से प्रोत्साहन देता है। वर्तमान में जारी गतिविधियों के भाग के रूप में; इकोटूरिज्म और सतत पर्यटन को भी प्रोत्साहन दिया गया है। देश में इकोटूरिज्म और सतत पर्यटन के विकास को गति प्रदान करने के लिए, पर्यटन मंत्रालय ने इकोटूरिज्म और सतत पर्यटन के लिए राष्ट्रीय रणनीतियाँ तैयार कीं और देश में टिकाऊ पर्यटन को प्रोत्साहन देने और पर्यटकों तथा पर्यटन व्यवसायों को अपनाने के लिए स्थायी पर्यटन प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए ट्रैवल फॉर लाइफ(पर्यावरण के अनुकूल जीवन यापन) कार्यक्रम शुरू किया। ।

पर्यटनमुख्यतरूपसेराज्यसरकारकाविषयहै।हालाँकि, पर्यटनमंत्रालयअपनीयोजनाओंकेअंतर्गतदेशमेंपर्यटनसंबंधीबुनियादीढांचेकेविकासकेलिएराज्यसरकारों/केंद्रशासितप्रदेशप्रशासनों/केंद्रीयएजेंसियोंकोवित्तीयसहायताप्रदानकरताहै।मंत्रालयनेअपनीस्वदेशदर्शनयोजनाकेअंतर्गतविषयगतसर्किटोंमेंसेएककेरूपमेंइकोसर्किटकीपहचानकीहै।

पर्यटनमंत्रालयकेप्रयासोंसे, आंध्रप्रदेश, दिल्ली, गोवा, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, हिमाचलप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्यप्रदेश, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किमऔरउत्तरप्रदेशकीराज्यसरकारों/केंद्रशासितप्रदेशप्रशासननेकिसीनकिसीरूपमेंपर्यटकपुलिसकोतैनातकियाहै।

केंद्रीयपर्यटनएवंसंस्कृतिमंत्रीश्रीगजेंद्रसिंहशेखावतनेआजराज्यसभामेंएकलिखितउत्तरमेंयहजानकारीदी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *