CUTTACK : सीएमएस चुनाव – तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे

कटक : कटक मारवाड़ी समाज के अध्यक्ष पद के बृहस्पतिवार 1 अगस्त 2024 को होने वाले चुनाव के लिए रविवार 28 जुलाई सायं 7 बजे नामांकन फॉर्म वापस लेने का अंतिम समय था और सुरेश कुमार शर्मा ने सायं 6.30 बजे अपना नामांकन फॉर्म वापस लिया। अब तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे और उनके नाम हैं संजय कुमार शर्मा, पवन कुमार भावसिंका और पवन कुमार जाजोदिया। तीनों प्रत्याशियों ने दस-दस हजार रुपए जमानत राशि जमा किया है। सुरेश कुमार शर्मा को उनकी जमानत राशि दस हजार रुपये लौटा दिए गए। चुनाव लड़ने वाले तीन प्रत्याशियों में अगर कोई प्रत्याशी कुल मतदान के दस प्रतिशत से कम मत पाएँगे तो उनकी जमानत राशि जब्त की जाएगी।

सोमवार 29 जुलाई को प्रातः 11 बजे चुनाव समिति तीनों प्रत्याशियों के साथ स्थानीय मारवाड़ी क्लब स्थित अस्थायी कार्यालय में एक बैठक करेगी, जिसमें सारे प्रत्याशियों को आगे की कार्यवाही और चुनाव के प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। प्रत्याशी अगर चाहें तो अपने नामित व्यक्ति (Nominee) और दो मतदान प्रतिनिधि (Polling Agent) को साथ ला सकते हैं। अगर कोई प्रत्याशी कोई सुझाव देना चाहें तो बैठक में दे सकते हैं। चुनाव समिति उन सुझावों पर चर्चा करके निर्णय लेगी, और चुनाव समिति का निर्णय अन्तिम और सर्वमान्य होगा। प्रत्याशियों को खुद के और उनके एक नामित व्यक्ति (Nominee) और दो मतदान प्रतिनिधि (Polling Agent) के नाम, फोटो, आधार कार्ड, मोबाईल नंबर और पता चुनाव समिति को देना पड़ेगा, जिससे उनके पहचान पत्र बनवाए जाएँगे। प्रत्याशी के आधिकारिक प्रतिनिधि केवल ये तीन लोग ही होंगे।

चुनाव समिति चुनाव के सुचारू संचालन के लिए स्वयंसेवक नियुक्त करेगी जो 1 अगस्त को मतदान सम्बन्धी कार्यों में भाग लेंगे, और इसके लिए कटक के मारवाड़ियों के सारे घटकों को तीन-तीन कर्मठ, निष्ठावान और प्रभावशाली सदस्यों के नाम देने का निवेदन किया है। सभी स्वयंसेवकों के पहचान पत्र बनवाए जाएँगे, जिसके लिये उनके नाम, फोटो, मोबाईल नंबर और Proof of ID चुनाव समिति को सोमवार शाम तक देना पड़ेगा।

चुनाव समिति मंगलवार 30 जुलाई को सायं 7.30 बजे स्थानीय मारवाड़ी क्लब प्रांगण में एक जनसभा का आयोजन करेगी, जिसमें चुनाव लड़ रहे तीनों प्रत्याशी भाग लेकर उपस्थित सदस्यों को यह बताएँगे कि वे अध्यक्ष पद के लिए क्यों खड़े हुए हैं और अपने दो वर्षों के कार्यकाल में समाज के लिए क्या कार्य करेंगे।

कटक मारवाड़ी समाज के कुल 7111 पंजीकृत सदस्य हैं, और मतदान 1 अगस्त को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक स्थानीय मारवाड़ी क्लब के नीचे और ऊपर के हॉल में होंगे। नीचे के हॉल के बुजुर्गों और महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। ऊपर के हॉल में बूथ सर्वसाधारण के लिए होंगे। नीचे के हाल के सामने की खुली जगह में स्वयंसेवक बैठेंगे और पधारे हुए मतदाताओं को उनकी सदस्यता नम्बर और क्रमिक संख्या एक पर्ची पर लिख कर देंगे। नीचे और ऊपर के मतदान केंद्र के अन्दर जाने के लिए पर्ची दिखाना अनिवार्य है। बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए मारवाड़ी क्लब के खुले मैदान के एक तिहाई हिस्से में तम्बू बँधवाया जाएगा, जिसमें पधारे हुए मतदाता प्रतीक्षा कर सकें। सभी प्रत्याशियों को एक-एक काउंटर प्रदान किया जाएगा, जिस जगह से वे अपनी गतिविधियों का संचालन कर सकें। उसी दिन सायं 4.30 बजे मतपत्रों की गणना आरम्भ होगी और गिनती संपन्न होते ही विजयी प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जायेगी।

आज की चुनाव समिति की सभा में अविनाश खेमका और पानमल नाहटा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *