अपने दम पर चुनाव लड़ रही है बारबाटी- कटक की कांग्रेस उम्मीदवार

कटक शहर: बारबाटी-कटक विधान सभा में कांग्रेस से सोफिया फिरदोस को उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस उम्मीदवार सोफिया चुनावी राजनीति में नवागत हैं लेकिन उनके पिता मोहम्मद मोकिम ने 2019 में यह सीट जीती थी। अब शहर में सियासी गर्मी दिन-व-दिन बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में बीजू जनता दल के उम्मीदवार प्रकाश चंद्र बेहरा के पक्ष में पार्टी के शीर्ष नेता प्रचार और सभा करने आ रहे हैं। भाजपा के शीर्ष नेता भी भाजपा उम्मीदवार डॉ. पूर्ण चंद्र महापात्र के पक्ष में प्रचार करने के लिए कटक आ रहे हैं और विभिन्न सभाएं करने के अलावा रोड शो आदि करते नजर आ रहे हैं।

लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार के प्रचार क्षेत्र में बिल्कुल अलग तस्वीर देखने को मिल रही है। कांग्रेस के किसी भी शीर्ष नेता को कटक में प्रचार करते नहीं देखा गया। भाजपा और बीजेडी विधान सभा के दोनों प्रत्याशी अपनी-अपनी पार्टी के सांसद प्रत्याशियों के साथ प्रचार करते नजर आ रहे हैं, लेकिन कांग्रेस के प्रत्याशी अकेले ही प्रचार कर रहे हैं, कांग्रेस के सांसद प्रत्याशी उनके साथ नजर नहीं आ रहे हैं।

चुनावी पोस्टर, बैनर या होर्डिंग्स पर गौर करें तो साफ है कि कांग्रेस प्रत्याशी के खुद की और अपने पिता पूर्व विधायक मोहम्मद मोकिम की फोटो है। अधिकांश बैनरों और पोस्टरों में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की तस्वीरें नहीं हैं।

गौरतलब रहे की 2019 के चुनाव में कई राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों ने मुहम्मद मोकिम का समर्थन किया था। लेकिन इस चुनाव में ऐसे कुछ मजबूत संगठन मोकिम के पक्ष में नहीं हैं।

इस चुनाव में मोकिम खुद अपनी बेटी और कांग्रेस उम्मीदवार के स्टार प्रचारक हैं। राजनीतिक टिप्पणीकारों का कहना है कि मोहम्मद मोकिम का अनुभव और उनका साथ ही सोफिया की जीत की एकमात्र उम्मीद है। देखना यह है कि कटक के मतदाता किस पर भरोसा जताते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *