चेन्नई में 611 संवेदनशील, 23 ​​संवेदनशील मतदान केंद्र और 900 माइक्रो पर्यवेक्षक तैनात किए गए

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चेन्नई जिले के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों, अर्थात् चेन्नई उत्तर, दक्षिण चेन्नई और मध्य चेन्नई में 611 संवेदनशील मतदान केंद्रों और 23 महत्वपूर्ण बूथों की पहचान की है।

बूथ कैप्चरिंग की दृष्टि से संवेदनशील मतदान केंद्रों पर 900 माइक्रो ऑब्जर्वर नजर रखेंगे।

ये माइक्रो ऑब्जर्वर आम तौर पर केंद्र सरकार के ग्रुप सी अधिकारी होते हैं, जो सामान्य पर्यवेक्षकों को रिपोर्ट करते हैं।

ईसीआई ने इन माइक्रो पर्यवेक्षकों को चुनावी प्रक्रिया निष्पक्ष, स्वतंत्र और स्वतंत्र सुनिश्चित करने के लिए उल्लंघनों की निगरानी करने की सलाह दी है।

मतदान के दिन (19 अप्रैल) चेन्नई में 611 संवेदनशील मतदान केंद्र, 23 महत्वपूर्ण मतदान केंद्र और 10 से अधिक मतदान केंद्रों वाले 135 स्थान माइक्रो ऑब्जर्वर निगरानी में रहेंगे।

प्रशिक्षण सत्र में सूक्ष्म पर्यवेक्षकों को सिखाया जाता है कि आपात्कालीन स्थिति और मतदान प्रक्रिया की समाप्ति की स्थिति में पीठासीन अधिकारी के रूप में अपनी सेवाओं का उपयोग कैसे किया जाए।

मतदान के बाद, ईसीआई के निर्देशों के अनुसार, माइक्रो ऑब्जर्वर अपने अधिकार क्षेत्र के तहत प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए चुनाव के दिन की गतिविधियों के बारे में सामान्य पर्यवेक्षक को एक रिपोर्ट सौंपेंगे।

माइक्रो ऑब्जर्वर वास्तविक मतदान से पहले और चुनाव समाप्त होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और मतदाता-सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल इकाइयों की सीलिंग की निगरानी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *