चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान संयुक्तता एवं एकीकरण पर प्रथम त्रि-सेवा सम्मेलन ‘परिवर्तन चिंतन’ की अध्यक्षता करेंगे

परिवर्तन चिंतन, जो कि एक अग्रणी त्रि-सेवा सम्मेलन है और जिसका उद्देश्य संयुक्तता एवं एकीकरण के प्रयासों को आगे बढ़ाने हेतु नवीन एवं अद्यतन विचार, पहल व सुधार को सृजित करना है, 08 अप्रैल, 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। इस एकदिवसीय चर्चा की अध्यक्षता चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान करेंगे।

भारतीय सशस्त्र बलों ने भविष्य के युद्धों के लिए तैयार रहने के अपने प्रयासों के क्रम में एक बड़े परिवर्तनकारी बदलाव की शुरुआत की है। संयुक्तता एवं एकीकरण को बढ़ावा देने हेतु पहल की जा रही है और त्रि-सेवा बहुआयामी (मल्टी डोमेन) संचालन को संभव बनाने के लिए संरचनाओं को संशोधित किया जा रहा है।

यह ‘चिंतन’ सभी त्रि-सेवा संस्थानों, सैन्य कार्य विभाग, मुख्यालय एकीकृत रक्षा स्टाफ और तीनों सेवाओं के प्रमुखों का पहला सम्मेलन होगा, जिसमें विभिन्न सेवा वर्ग के अधिकारी अपनी विविधतापूर्ण समझ तथा अनुभव के आधार पर वांछित “संयुक्तता एवं एकीकरण” के अंतिम लक्ष्य को तेजी से हासिल करने के उपायों के बारे में सुझाव देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *