माइक्रोसॉफ्ट ने चेतावनी दी है कि चीन स्थित हैकर्स एआई-जनित सामग्री के साथ भारत के चुनावों को बाधित करेंगे

इस साल दुनिया भर में, विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका में प्रमुख चुनाव होने के साथ, माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट एनालिसिस टीम ने चेतावनी दी है कि चीन अपने हितों को लाभ पहुंचाने के लिए एआई-जनित सामग्री बनाएगा और बढ़ाएगा।

चुनाव परिणामों को प्रभावित करने वाली ऐसी सामग्री की संभावना कम होने के बावजूद, मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन का बढ़ता प्रयोग संभवतः जारी रहेगा – और भविष्य में और अधिक प्रभावी साबित हो सकता है।

टेक दिग्गज के अनुसार, चीन मतदाताओं को विभाजित करने के लिए फर्जी सोशल मीडिया खातों का उपयोग कर रहा है ताकि उनमें विभाजन पैदा किया जा सके और संभवतः अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को अपने पक्ष में प्रभावित किया जा सके।

“चीन ने दुनिया भर में अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए एआई-जनित सामग्री का उपयोग भी बढ़ा दिया है। उत्तर कोरिया ने अपने सैन्य लक्ष्यों और खुफिया संग्रह को वित्त पोषित करने और आगे बढ़ाने के लिए अपनी क्रिप्टोकरेंसी डकैतियों और आपूर्ति श्रृंखला हमलों को बढ़ा दिया है। इसने एआई का उपयोग भी शुरू कर दिया है कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “अपने संचालन को अधिक प्रभावी और कुशल बनाएं।”

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) से जुड़े अभिनेताओं के भ्रामक सोशल मीडिया खातों ने अमेरिकी मतदाताओं को विभाजित करने वाले प्रमुख मुद्दों को बेहतर ढंग से समझने के लिए विवादास्पद अमेरिकी घरेलू मुद्दों पर विवादास्पद सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

कंपनी ने चेतावनी दी, “यह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रमुख मतदान जनसांख्यिकी पर खुफिया जानकारी और सटीकता इकट्ठा करने के लिए हो सकता है।”

चीन की भू-राजनीतिक प्राथमिकताएँ अपरिवर्तित बनी हुई हैं, लेकिन उसने अपने लक्ष्यों को दोगुना कर दिया है और अपने प्रभाव संचालन (आईओ) हमलों की परिष्कार को बढ़ा दिया है।

इस साल जनवरी में ताइवान के राष्ट्रपति चुनाव में भी चीन से जुड़े साइबर अपराधियों द्वारा एआई-जनित सामग्री के उपयोग में वृद्धि देखी गई।

टीम ने कहा, “यह पहली बार था कि माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट इंटेलिजेंस ने किसी राष्ट्र-राज्य अभिनेता को विदेशी चुनाव को प्रभावित करने के प्रयासों में एआई सामग्री का उपयोग करते देखा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *