भारत ने परमाणु क्षमता संपन्न अग्नि प्राइम मिसाइल का रात्रि प्रक्षेपण सफलतापूर्वक किया

भारत ने ओडिशा के तट पर अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि प्राइम’ का रात्रि प्रक्षेपण सफलतापूर्वक किया, जिससे देश की रणनीतिक निवारक क्षमता में वृद्धि हुई है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण-उड़ान बुधवार शाम को की गई और इसने विश्वसनीय प्रदर्शन को मान्य करते हुए सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया, जैसा कि विभिन्न स्थानों पर तैनात कई रेंज सेंसर द्वारा कैप्चर किए गए डेटा से पुष्टि की गई है।

सामरिक बल कमान (एसएफसी) ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर 1,000 से 2,000 किमी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का उड़ान परीक्षण किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण उड़ान के लिए डीआरडीओ, एसएफसी और सशस्त्र बलों को बधाई दी और कहा कि मिसाइल का सफल विकास और शामिल होना सेना के लिए एक उत्कृष्ट शक्ति गुणक होगा।

मंत्रालय ने कहा, “डीआरडीओ के साथ रणनीतिक बल कमान (एसएफसी) ने 3 अप्रैल को लगभग 1900 बजे ओडिशा के तट पर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-प्राइम का सफल उड़ान परीक्षण किया।” .

इसमें कहा गया है, “परीक्षण ने अपने विश्वसनीय प्रदर्शन को मान्य करते हुए सभी परीक्षण उद्देश्यों को पूरा किया, जैसा कि टर्मिनल बिंदु पर रखे गए दो डाउनरेंज जहाजों सहित विभिन्न स्थानों पर तैनात कई रेंज सेंसर द्वारा कैप्चर किए गए डेटा से पुष्टि की गई है।”

लॉन्च के मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड के प्रमुख और डीआरडीओ और भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

जनरल चौहान और डीआरडीओ के अध्यक्ष समीर वी कामत ने सफल उड़ान परीक्षण के लिए एसएफसी और डीआरडीओ के प्रयासों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *