‘एक्स’: एलोन मस्क ने चुनाव से पहले भारत में कम्युनिटी नोट्स को सक्रिय किया

एलोन मस्क ने गुरुवार को कहा कि उनके एक्स प्लेटफॉर्म ने भारत में कम्युनिटी नोट्स फीचर – एक उपयोगकर्ता-आधारित तथ्य-जांच कार्यक्रम – सक्रिय कर दिया है, क्योंकि देश आम चुनावों की तैयारी कर रहा है।

मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भी अपने सामुदायिक नोट्स फीचर के लिए भारत में नए योगदानकर्ताओं का स्वागत किया।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ ने लिखा, “कम्युनिटी नोट्स अब भारत में सक्रिय हैं।”

कंपनी ने कहा कि देश में उसके पहले योगदानकर्ता “आज शामिल हो रहे हैं, और हम समय के साथ विस्तार करेंगे”।

एक्स प्लेटफॉर्म ने कहा, “हमेशा की तरह, हम यह सुनिश्चित करने के लिए गुणवत्ता की निगरानी करेंगे कि नोट विभिन्न दृष्टिकोण से लोगों के लिए उपयोगी साबित हों।”

कम्युनिटी नोट्स के अब दुनिया भर के 69 देशों में योगदानकर्ता हैं।

मस्क द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म ने कहा, “हम नियमित रूप से और अधिक जोड़ रहे हैं।”

दिसंबर 2022 में, कंपनी ने पहली बार लोगों के लिए विश्व स्तर पर पोस्ट से संबंधित ‘सामुदायिक नोट्स’ को देखने की क्षमता सक्षम की।

कंपनी के अनुसार, “कम्युनिटी नोट्स का उद्देश्य एक्स पर लोगों को संभावित रूप से भ्रामक पोस्ट में सहयोगात्मक रूप से संदर्भ जोड़ने के लिए सशक्त बनाकर एक बेहतर सूचित दुनिया बनाना है।”

योगदानकर्ता किसी भी पोस्ट पर नोट्स छोड़ सकते हैं और यदि विभिन्न दृष्टिकोणों से पर्याप्त योगदानकर्ता उस नोट को उपयोगी मानते हैं, तो नोट सार्वजनिक रूप से एक पोस्ट पर दिखाया जाएगा।

कंपनी ने कहा, “सामुदायिक नोट वाली किसी पोस्ट को एक्स द्वारा लेबल नहीं किया जाएगा, हटाया नहीं जाएगा या संबोधित नहीं किया जाएगा, जब तक कि वह एक्स नियमों का उल्लंघन नहीं करता पाया जाए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *