चुनाव 2024: बीजेडी कांग्रेस नेताओं का स्वागत कर रही है जबकि खुद की उपेक्षा कर रही है?

2024 के चुनाव तेजी से नजदीक आने के साथ, बीजू जनता दल (बीजेडी) कांग्रेस पार्टी से अधिक से अधिक नेताओं को ले जा रही है, जिससे राजनीतिक हलकों में अफवाह फैल गई है कि शंख पार्टी के पास विकल्प खत्म हो रहे हैं।

बीजद ने लोकसभा सीटों के लिए जिन 15 नामों की घोषणा की है, उनमें से तीन कांग्रेस नेता हैं। वे हैं अंशुमन मोहंती, जटानी विधायक सुरेश राउत्रे के बेटे मन्मथ राउत्रे और प्रदीप माझी, जिन्हें क्रमशः केंद्रपाड़ा, भुवनेश्वर और नबरंगपुर से मैदान में उतारा गया है।

इनके अलावा, शंख पार्टी ने खरियार कांग्रेस विधायक अधिराज पाणिग्रही, पूर्व कांग्रेस विधायक चिरंजीब बिस्वाल, बोलांगीर कांग्रेस जिला अध्यक्ष सुरेंद्र भोई और परलाखेमुंडी के पूर्व विधायक के सूर्या राव को विधानसभा टिकट का लालच देकर लुभाया है।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष गोलक महापात्र ने कहा, ”बीजद के पास कोई ताकत नहीं है। अगर उसमें ताकत होगी तो वह दूसरे दलों से नेता नहीं लेगी. ओडिशा में बीजेडी की मुख्य टीम कांग्रेस है. किसी भी कमी की स्थिति में, वे कांग्रेस से नेता लेते हैं।

कांग्रेस नेता तारा प्रसाद बाहिनीपति ने कहा, ”केवल बीजेडी ही नहीं, बल्कि बीजेपी भी कांग्रेस के नेताओं को लुभा रही है. आने वाले दिनों में जनता उन्हें करारा जवाब देगी.”

अपनी पार्टी का पक्ष रखते हुए बीजेडी नेता संग्राम पाइकराय ने कहा, ‘न केवल कांग्रेस बल्कि अन्य दलों के नेता भी हमारी पार्टी में आ रहे हैं, यह सोचकर कि यहां उनका भविष्य उज्ज्वल है।’

बीजेडी ने एक बार कांग्रेस से आए भूपिंदर सिंह को राज्यसभा भेजा था। सस्मित पात्रा, मानस मंगराज, बिक्रम पांडा और चंद्रशेखर साहू जैसे नेता भी कांग्रेस से आयातित किए गए हैं। बीजेडी में शामिल होने के बाद वे या तो सांसद या विधायक बन गये हैं. फिलहाल, पार्टी कथित तौर पर गंजम और केंद्रपाड़ा से दो दिग्गज नेताओं को लाने की कोशिश कर रही है।

वरिष्ठ पत्रकार रबी दास ने कहा, “बीजद उन नेताओं को ला रही है, जिनमें ज्यादातर कांग्रेस से हैं, जहां उसके पास अपने उम्मीदवारों के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया है या उसके पास सक्षम उम्मीदवार नहीं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *