भुवनेश्वर में सोने की कीमत बढ़कर 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई; उछाल पर विशेषज्ञ क्या कहते हैं, यहां बताया गया है

सोने की कीमतों में शुक्रवार को जबरदस्त उछाल आया और इसमें 1,300 रुपये की बढ़ोतरी हुई। घरेलू बाजार में 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 63,000 रुपये तक पहुंच गई है. इसी तरह 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 68730 रुपये पर पहुंच गई है.

भुवनेश्वर और ओडिशा के अन्य हिस्सों में लोगों ने शादी के मौसम के दौरान सोने की कीमत में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की।

विशेषज्ञों के मुताबिक, सोने की कीमत में बढ़ोतरी मजबूत वैश्विक रुझानों के कारण हुई है।

”अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत लगातार बढ़ रही है। यह एक प्रमुख कारण है कि भारतीय बाजार में कीमती वस्तुओं की कीमत में उछाल आया है। हमारा सोने का उत्पादन बहुत नाममात्र है। मुख्य रूप से हम अंतरराष्ट्रीय बाजार से सोना आयात कर रहे हैं। बाजार विशेषज्ञ त्रिनाथ लेंका ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति की दर में वृद्धि के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में उछाल आया है।

“आम तौर पर, निवेशक मुद्रास्फीति से निपटने के लिए सोने में निवेश करते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातु की भारी मांग के कारण सोने की कीमत में उछाल आया है। सोने की कीमतों में यह उछाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा संभावित ब्याज दर में कटौती को लेकर बढ़ती अटकलों के कारण हुआ है।”

इसके अलावा, बढ़े हुए भू-राजनीतिक तनाव ने शॉर्ट-सेलिंग के प्रति रुझान को दबा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप खरीदारी-ऑन-डिप परिसंपत्ति के रूप में सोने की अपील बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *