ओडिशा में घायल तेंदुए को बचाया गया, नंदनकानन पशु चिकित्सालय में इलाज चल रहा है

दासपल्ला क्षेत्र के एक जंगल से एक घायल उप-वयस्क तेंदुए को बचाया गया है। घायल बड़ी बिल्ली का फिलहाल नंदनकानन के पशु चिकित्सालय में इलाज चल रहा है।

जानकारी के मुताबिक, घायल तेंदुआ जंगल में घूम रहा था। चूँकि उसके पिछले पैरों में चोटें थीं, इसलिए वह किसी तरह अपने अगले पैरों से खुद को घसीट रहा था। इसकी जानकारी मिलने के बाद चंदका डिवीजन की त्वरित प्रतिक्रिया टीम और महानदी वन्यजीव डिवीजन की एक टीम मौके पर पहुंची और घायल जानवर को बचाया।

इसके बाद, जानवर को नंदनकानन के पशु चिकित्सालय लाया गया जहां ओयूएटी और अस्पताल के विशेषज्ञों ने उपचार प्रदान किया।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) सुशांत नंदा ने घटना की जानकारी देते हुए कहा, “चंडाका प्रभाग की त्वरित प्रतिक्रिया टीम और महानदी वन्यजीव प्रभाग की एक टीम ने कल दोपहर एक घायल तेंदुए को बचाया। जानवर अपने पिछले पैरों पर चलने में सक्षम नहीं था। जानवर को नंदनकानन के पशु चिकित्सालय लाया गया है. ओयूएटी और नंदनकानन के विशेषज्ञ जानवर का इलाज कर रहे हैं। इसकी चोटों को अवैध शिकार या किसी बेईमानी से जिम्मेदार मानने का कोई सबूत नहीं है। जांच के बाद चोट का कारण स्थापित किया जा सकेगा। हमें उम्मीद है कि विशेषज्ञ टीमें जानवर का इलाज करने में सफल होंगी और उसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *