मारवाड़ी क्लब में तीन दिवसीय इंद्रधनुषी वसन्तोत्सव

सदियों पुरानी परम्परा का निर्वाह करते हुए मारवाड़ी क्लब में तीन दिवसीय इंद्रधनुषी वसन्तोत्सव का आयोजन धूम-धाम से २३-२५ मार्च को होगा। शनिवार २३ मार्च को हास्य व्यंग्य कवि सम्मेलन में देश के विभिन्न प्रांतों से पधारे विख्यात कवि डॉ प्रवीण शुक्ल, हेमन्त पांडेय, समिट मिश्र, दीपक गुप्ता एवं सपना सोनी अपनी कविताओं और व्यंग्य-बानों से लोगों में हँसी बिखेरेंगे।

२४ मार्च को शाम ४ बजे मारवाड़ी क्लब में ठंडाई और अल्पाहार का आनन्द लेकर नगर परिक्रमा में पगड़ी पहने वयस्कों और युवाओं की टोली गुलाल उड़ाते गाने गाते ढप चंग बजाते हुए मारवाड़ी क्लब से निकल कर जाँवलियापट्टी, चौधरी बजार, नया सड़क, बालू बजार होते हुए वापस मारवाड़ी क्लब पहुँचेगी। उसके बाद पारम्परीक महामूर्ख सम्मेलन में कटक के गणमान्य लोगों को चुलबुली चटपटी उपाधियाँ दी जाएँगी और फिर होली का धमाल होगा। यह कार्यक्रम होली दहन तक चलेगा। इस कार्यक्रम के लिए विशेष रूप से राजस्थान के शेखावटी इलाक़े से ढप चंग नृत्य की टोली बुलाई गयी है।

२५ मार्च को कोलकाता से बुलाई गयी ३५ कलाकारों का दल राजस्थानी रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करेगा, जिसमें शेखावटी के लोकगीत, फाल्गुन और होली के गाने और नृत्य नाटिका शामिल हैं। साथ में फूलों की होली होगी, जिसमें कलाकारों का दल और सदन में उपस्थित लोग होली के गीतों पर होली खेलेंगे। इसके लिए ३०० किलो फूल की व्यवस्था की गयी है।

मारवाड़ी क्लब संचालन समिति के अध्यक्ष गणेश प्रसाद कंदोई और महासचिव संजय शर्मा ने बताया की मारवाड़ी क्लब में होली के उपलक्ष पर इंद्रधनुषी वसन्तोत्सव की परम्परा ५० वर्षों से भी अधिक समय से चली आ रही है। इसमें कटक के मारवाड़ी समुदाय के सभी घटकों और संस्थाओं को आमंत्रित किया जाता है और बिना कोई भेदभाव के सामूहिक रूप से होली मनाई जाती है। यह आयोजन समाज को जोड़ने, प्रेम-भाव को बढ़ाने और आपसी भाईचारे को मज़बूत करने में सहायक सिद्ध होती है। उपाध्यक्ष नरेंद्र मोदी और सतीश गोयनका ने समाज के सभी सदस्यों से अपील की है की वो समस्त कार्यक्रमों में सपरिवार, बन्धु-बांधवों और इष्ट-मित्रों सहित बढ़चढ़ कर भाग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *