ओडिशा में नवनिर्मित राम मंदिर में लूटपाट

मंगलवार रात ओडिशा के नयागढ़ जिले के फतेहगढ़ में गिरि-गोवर्धन पहाड़ी के ऊपर नवनिर्मित राम मंदिर में बदमाशों ने कथित तौर पर लूटपाट की।

मामला तब सामने आया जब बुधवार को मंदिर का पुजारी सुबह पूजा करने के लिए मंदिर पहुंचा। उन्होंने कथित तौर पर मंदिर का मुख्य दरवाजा खुला देखा और मंदिर के अंदर ‘हुंडी’ (दान पेटी) को साफ किया हुआ देखा।

बदमाशों ने कथित तौर पर मुख्य दरवाजा तोड़ दिया, हुंडी तोड़ दी और उसमें से सोने, चांदी के आभूषण और नकदी लेकर भाग गए।

सूत्रों ने बताया कि मंदिर समिति ने फतेहगढ़ पुलिस को सूचित किया, जिसने इस संबंध में जांच शुरू कर दी है।

हालांकि चोरी गए आभूषणों और नकदी की सही कीमत अभी पता नहीं चल पाई है, लेकिन आशंका है कि रकम लाखों में हो सकती है।

इस संबंध में टिप्पणी के लिए न तो मंदिर समिति के सदस्य और न ही पुलिस उपलब्ध थे।

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि फतेहगढ़ में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को हुआ था, उसी दिन जिस दिन अयोध्या राम मंदिर का अभिषेक समारोह हुआ था।

यह मंदिर गिरि-गोवर्धन पहाड़ी के ऊपर स्थित है और इसका निर्माण ‘बौलामाला’ पत्थर का उपयोग करके किया गया था। मंदिर का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था। यह समुद्र तल से 1,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जबकि मंदिर की ऊंचाई 165 फीट है।

जिले में राम मंदिर की परिकल्पना का ऐतिहासिक महत्व है। इस पर्वत पर दशकों से भगवान गोवर्धन की पूजा की जाती रही है। इसके अलावा, 1912 में, भगवान जगन्नाथ के नवकलेबर के दौरान, भगवान सुदर्शन का पेड़ फतेहगढ़ से एकत्र किया गया था। इसे मनाने के लिए, ग्रामीणों ने एक पहल की और एक समिति बनाई – श्री राम सेवा परिषद।

इसी तरह की घटना में, बदमाशों ने कथित तौर पर बालासोर के पंचलिंगेश्वर मंदिर में दान पेटी से लाखों रुपये लूट लिए। पुलिस ने कथित तौर पर इस संबंध में जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *