भारत की वृद्धि और तेज़ डिलीवरी दुनिया के लिए नई सामान्य बात: पीएम मोदी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि दुनिया को अब भारत की उपलब्धियों पर आश्चर्य नहीं होता है क्योंकि यह अब एक नई सामान्य बात बन गई है और उन्हें आज देश के साथ चलने के फायदे का एहसास हो रहा है।

मोदी ने यहां टीवी9 न्यूज नेटवर्क द्वारा आयोजित एक वैश्विक शिखर सम्मेलन में कहा, पहले दुनिया यह देखकर आश्चर्यचकित हो जाती थी कि भारत ने कुछ किया है, लेकिन अब ऐसा नहीं है और यह दुनिया के लिए एक नई सामान्य बात बन गई है।

उन्होंने कहा, ”भारत के प्रति बढ़ता विश्वास भारत के लिए सबसे बड़ी पहचान बन गया है।”

मोदी ने पिछली सरकारों पर भी निशाना साधते हुए कहा कि 10 साल पहले तक सत्ता में रहने वालों को भारत की क्षमताओं पर कोई भरोसा नहीं था। उन्होंने कहा कि हार स्वीकार कर चुके दिमाग से जीत हासिल करना बहुत मुश्किल है।

मोदी ने कहा, “वे वे लोग थे जो भारतीयों को आलसी कहते थे। अगर सत्ता में बैठे लोगों में निराशा है तो वे लोगों में आशा कैसे जगा सकते हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”हमने देश को निराशा के उस दौर से बाहर निकाला है।”

उन्होंने कहा, अब फैसले तेजी से होते हैं और उन फैसलों का कार्यान्वयन भी तेज गति से होता है।

मोदी ने कहा, आज, दुनिया के लिए यह स्वीकार करना एक नई सामान्य बात हो गई है कि भारत समय पर काम करता है और अच्छा काम करता है।

पिछले 10 वर्षों में भारत पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है।

अब नीतियां भी तेज गति से बनती हैं और फैसले भी तेजी से होते हैं। मानसिकता में बदलाव ने एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है।

21वीं सदी के भारत ने छोटा सोचना बंद कर दिया है। उन्होंने कहा, “आज हम जो कुछ भी करते हैं वह सबसे अच्छा और सबसे बड़ा है। पूरी दुनिया आज भारत की उपलब्धियों को देखकर आश्चर्यचकित है। दुनिया को आज एहसास हो रहा है कि भारत के साथ चलने में कितना फायदा हो सकता है।”

टीवी9 ग्लोबल समिट की थीम ‘भारत अगली बड़ी छलांग के लिए तैयार’ का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि जब कोई सोचता है कि पिछले 10 वर्षों में क्या बदलाव आया है तो यह एक बहुत ही दिलचस्प विषय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *