एसी टनल के कारण पुरी श्रीमंदिर प्रशासन अत्यधिक बिजली बिल का भुगतान करने के लिए तैयार है

भगवान जगन्नाथ के दर्शन का लाभ उठाने के लिए खुले में घंटों कतारों में इंतजार करने वाले भक्तों की दुर्दशा को कम करने के लिए, श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) ने सिंहद्वार के पास एक वातानुकूलित सुरंग स्थापित की। हालाँकि, इसे दूरदर्शिता की कमी कहें या उदासीनता, एसी टनल के बिजली बिल ने कथित तौर पर व्यवस्थापक को परेशानी में डाल दिया है। अब उन्हें बिल चुकाना मुश्किल हो रहा है।

84 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा एसी शेड तीन माह पहले ही श्रद्धालुओं को समर्पित किया गया था। यह एयर कंडीशनिंग के साथ-साथ पंखे और लाइट से भी सुसज्जित है। हालांकि, जनवरी और फरवरी के बिजली बिल ने चिंता बढ़ा दी है। दो महीने में सिर्फ एसी हैंगर का 14,17,630 रुपये का बिल आया है.

सेवादारों और श्रद्धालुओं ने बिजली बिल के भुगतान को लेकर चिंता जताई है. उन्हें डर है कि अगर दो महीने में बिजली बिल का यह हाल है तो साल भर में यह करोड़ों रुपये के पार जाने की संभावना है.

सेवादारों ने बिल माफ करने की अपील की है. इस बीच, प्रबंध समिति के सदस्यों ने दूरदर्शी दृष्टिकोण का सुझाव दिया है और एसजेटीए से एसी बैरिकेड्स को सौर ऊर्जा प्रणाली से जोड़ने का अनुरोध किया है।

“यह दूरदर्शिता की कमी का उदाहरण है। जब हम AC टनल लगाते हैं तो उसके लिए बिजली की आवश्यकता होती है। सिर्फ टनल ही नहीं, श्रीमंदिर और गुंडिचा मंदिर में भी बिजली का बिल बढ़ रहा है. तो एक ही रास्ता है. और वह है सौर ऊर्जा. अन्यथा सरकार को अपने खजाने से भुगतान करना चाहिए या टाटा पावर से इसे मुक्त करने के लिए कहना चाहिए, ”वरिष्ठ सेवक विनायक दासमोहपात्रा ने कहा।

इसी तरह, श्रीमंदिर प्रबंध समिति के सदस्य, माधव महापात्र ने कहा, “एसी सुरंग के अलावा, परिक्रमा मार्ग, श्रीमंदिर, सभी तीर्थ केंद्रों, एसजेटीए कार्यालय के लिए भी बिजली बिल जोड़ा जाएगा। और जब जोड़ा जाएगा, तो बिल चौंका देने वाली राशि का होगा। मुझे लगता है, एसजेटीए को केवल बिजली बिल के भुगतान के लिए प्रति दिन 2 लाख रुपये की आवश्यकता होगी।

“यह कोई छोटी रकम नहीं है. हमें बिजली की खपत कम करने के प्रयास करने चाहिए। हमारा लक्ष्य हरित ऊर्जा का अधिक उपयोग करना होना चाहिए, ”महापात्र ने कहा।

“सौर प्रणाली एक बेहतर विकल्प होता। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. अब बिजली बिल का भुगतान राज्य के खजाने से किया जाएगा, जो करदाताओं का पैसा है। यह अजीब है कि अधिकारी जनता का पैसा खर्च करने से पहले नहीं सोचते,” एक भक्त ने कहा।

इस बीच, श्रीमंदिर विकास प्रशासक ने कहा कि बिजली विभाग के इंजीनियर बिल की जांच करेंगे। राज्य सरकार को सूचित किया जाएगा और उसके बाद जो भी निर्णय लिया जाएगा।”

यहां यह उल्लेख करना उचित होगा कि एसजेटीए श्रीमंदिर के खर्चों का प्रबंधन भक्तों से प्राप्त दान से करता है। यह हर साल वार्षिक बजट तैयार करता है और उसी के अनुसार खर्च करता है। लेकिन कथित तौर पर इस बिजली बिल ने इस साल एसजेटीए के बजट को हिलाकर रख दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *