खान मंत्रालय में दिनांक 14 सितंबर, 2024 से 30 सितंबर, 2024 तक हिंदी पखवाड़े का आयोजन

खान मंत्रालय में दिनांक 14 सितंबर, 2024 से 30 सितंबर, 2024 तक हिंदी पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। हिंदी पखवाड़ा, 2024 के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं का शुभारंभ माननीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री श्री सतीश चंद्र दुबे के कर कमलों द्वारा दिनांक 18.09.2024 को खान मंत्रालय के अपर सचिव श्री संजय लोहिया, संयुक्त सचिव श्रीमती फरीदा एम. नाईक एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर माननीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री ने अपने संबोधन में राजभाषा हिंदी को एक भाषा ही नहीं अपितु राष्ट्र के स्वाभिमान और सांस्कृतिक गौरव का विषय बताया तथा सभी उपस्थित अधिकारीगणों से इस कार्यक्रम के दौरान आयोजित की जा रही विविध प्रतियोगिताओं में पूर्ण उत्साह से भाग लेने हेतु अपील की।

इस अवसर पर उपस्थित डॉ. जयपाल सिंह, सहायक प्रोफेसर, दिल्ली विश्वविद्यालय ने राजभाषा हिंदी के संबंध में अपने विचार सभा से साझा किए तथा हिंदी भाषा को सम्पूर्ण राष्ट्र की संपर्क भाषा के रूप में संज्ञा दी जिसने समग्र भारत को एक सूत्र में पिरोया है।

कार्यक्रम के दौरान माननीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री की अनुमति से वरिष्ठ अधिकारियों के बीच विविध प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी अधिकारियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया, जिससे कार्यक्रम में एक प्रेरणादायक माहौल बना रहा।

खान मंत्रालय में राजभाषा हिंदी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने हेतु हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने वाले अनुभाग के लिए राजभाषा शील्ड योजना शुरू की गयी है। समारोह के दौरान माननीय कोयला एवं खान राज्य मंत्री श्री सतीश चंद्र दुबे के कर कमलों द्वारा राजभाषा हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करने वाले मंत्रालय के तीन अनुभागों को राजभाषा शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। इस योजना को लागू करने का प्रयोजन कार्यालय की प्रत्येक तिमाही में सभी अनुभागों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली राजभाषा प्रगति रिपोर्ट का मूल्यांकन कर राजभाषा हिंदी में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले अनुभाग को प्रोत्साहित करना है ताकि कार्यालय में सभी अनुभागों को हिंदी में अधिक से अधिक कार्य करने का बढ़ावा मिले व साथ ही अनुभागों के बीच राजभाषा हिंदी में कार्य हेतु सकारात्मक प्रतिस्पर्धा का माहौल भी तैयार हो।

हिंदी पखवाड़ा, 2024 के दौरान 14 सितंबर, 2024 से 30 सितंबर, 2024 तक खान मंत्रालय के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए विविध प्रश्‍नोत्‍तरी प्रतियोगिता, हिंदी सुलेख एवं श्रुतलेख प्रतियोगिता, हिंदी टिप्‍पण/आलेखन प्रतियोगिता, कविता पाठ प्रतियोगिता, हिंदी निबंध प्रतियोगिता, आशु (तत्‍क्षण) वाक् प्रतियोगिता, हिंदी अनुवाद प्रतियोगिता जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

हर वर्ष की भाँति राजभाषा हिंदी के प्रयोग को प्रोत्‍साहित करने के लक्ष्‍य के साथ मंत्रालय के सभी अधिकारी/कर्मचारी खान मंत्रालय के हिंदी अनुभाग द्वारा आयोजित इन प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लेकर हिंदी पखवाड़े को सफल बनाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *