बीएसएफ फ्रंटियर मुख्यालय में आयोजित हुआ 10वीं अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस”।

ओडिशा के भुवनेश्वर में सीमा सुरक्षा बल के फ्रंटियर मुख्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में फ्रंटियर मुख्यालय और बीएसएफ की दूसरी बटालियन के सभी उपलब्ध अधिकारियों और जवानों के साथ-साथ आईजी बीएसएफ श्री कैलाश चंद्र जाट की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित हुआ।

यह कार्यक्रम बीएसएफ की 2nd बटालियन के साथ मिलकर सुबह 6.00 बजे से शुरू किया गया। प्रतिभागियों ने “योग महोत्सव 2024” के हिस्से के रूप में योग सत्रों में भाग लिया, जिसका विषय “स्वयं और समाज के लिए योग” था। आईजी बीएसएफ श्री जाट ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला तथा लेखांकित किया। ज्ञातव्य है कि सन् 2015 से वैश्विक स्तर पर शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ाने वाले परिवर्तनकारी अभ्यास के रूप में योग कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

योग को शरीर की लय, मन की धुन, आत्मा की सद्भावना और जीवन की समता के रूप में प्राचीन भारतीय परंपरा का एक शाश्वत उपहार माना जाता है। यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो हमारे व्यस्त जीवन के बीच आंतरिक संतुलन को बढ़ावा देता है। यह अवसर “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” के सार्वभौमिक संदेश को प्रमाणित करता है, जो एकता और सद्भाव के लिए हमारी सामूहिक आकांक्षा को दर्शाता है। इस मिशन का उद्देश्य शारीरिक फिटनेस और मानसिक लचीलेपन के प्रति लोगों के दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा देना है।
इस अवसर पर आरक्षी उपमहानिरीक्षक धीरेन्द्र कुमार, संजीव कुमार, सुमन कुमार, नरेंद्र कुमार आदि अधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *