भारतीय नौसेना के जहाज दिल्ली, शक्ति और किल्टन ने दक्षिण चीन सागर में पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती के तहत मनीला, फिलीपींस की अपनी यात्रा पूरी की

भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े की परिचालन तैनाती के तहत नौसेना के  जहाज दिल्ली, शक्ति और किल्टन ने दक्षिण चीन सागर में मनीला, फिलीपींस का दौरा किया। इस दौरे ने फिलीपींस के साथ भारत के मजबूत संबंधों को और मजबूत करने की उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

पोर्ट कॉल में भारतीय और फिलीपींस नौसेना के कर्मियों के बीच विषय विशेषज्ञ आदान-प्रदान (एसएमईई), खेल कार्यक्रम, क्रॉस डेक दौरे, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोगी सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम शामिल थे।

फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट, और जहाजों के कमांडिंग ऑफिसर आर एडमिरल राजेश धनखड़, ने कमांडर फिलीपीन फ्लीट (सीपीएफ), आर एडमिरल रेनाटो डेविड, और डिप्टी कमांडेंट फॉर ऑपरेशंस, फिलीपीन कोस्ट गार्ड, वी एडमिरल रोलैंडो लिज़ोर पुंजालन जूनियर, के साथ बातचीत की। फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट ने फ्लैग ऑफिसर इन कमांड, वाइस एडमिरल टोरिबियो डुलिनयान अदासी जेटी के साथ आपसी हितों के मामलों, सहयोग के अवसरों एवं क्षेत्र में और उससे परे भी मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर व्यापक चर्चा की। इस यात्रा ने भारत और फिलीपींस की नौसेनाओं के बीच नौसैनिक सहयोग और अंतर-संचालनीयता को बढ़ाने पर चर्चा का अवसर प्रदान किया।

पोर्ट कॉल भारत और फिलीपींस के बीच मजबूत राजनयिक और रक्षा संबंधों का एक प्रमाण है। क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए यह भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ और ‘सागर’ नीति के अनुसरण में प्रतिबद्धता का प्रदर्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *