आईपीएल 2024: वेंकटेश अय्यर के 70 रन और स्टार्क के चार रनों की मदद से केकेआर ने वानखेड़े में एमआई को दूसरी बार हराया

वेंकटेश अय्यर के शानदार जुझारू अर्धशतक के बाद सूर्यकुमार यादव के समान प्रयास में मिचेल स्टार के चार-फेर की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के कम स्कोर वाले मैच 51 में मुंबई इंडियंस को 24 रन से हराकर अपनी पहली जीत हासिल की। 2012 के बाद वानखेड़े में और प्रतिष्ठित स्थल पर दूसरा ओवर।

गेंदबाजों के प्रभुत्व वाले मैच में, वेंकटेश अय्यर ने 52 गेंदों में 70 रनों की शानदार पारी खेलकर केकेआर को 57/5 के संकट से बचाया और उन्हें 169 रन के छोटे स्कोर तक पहुंचने में मदद की। केकेआर के स्पिन जुड़वाँ, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने फिर 4 के समान स्कोर का दावा किया। -22 ने अपने चार ओवरों में मुंबई इंडियंस को 61/4 पर रोक दिया।

मुंबई जल्द ही 71/6 पर सिमट गई, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने बचाव का एक साहसिक प्रयास शुरू किया और टिम डेविड के साथ मिलकर उन्हें 120 रन तक पहुंचाया, इससे पहले आंद्रे रसेल (2-30) और मिशेल स्टार्क ने उनके बीच पांच विकेट साझा करके मुंबई इंडियंस की लड़ाई को समाप्त कर दिया।

स्टार्क ने 19वें ओवर में तीन विकेट लिए, जिनमें से दो लगातार गेंदों पर लिए, जिससे उनका स्कोर 4-33 हो गया। मुंबई इंडियंस 145 रन पर आउट हो गई, जिससे केकेआर के लिए उस टीम के खिलाफ मनोबल बढ़ाने वाली जीत पक्की हो गई जिसने इस मुकाबले से पहले 32 में से 23 मैच जीते थे।

दो गति वाले विकेट पर 170 रनों का पीछा करते हुए, मुंबई इंडियंस की शुरुआत खराब रही और इशान किशन (13), नमन धीर (11) और रोहित शर्मा (13), जो इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट के रूप में आए, पावर-प्ले के भीतर ही आउट हो गए। वे 46/3 पर लुढ़क गये।

दो गति वाले विकेट पर ओस के बावजूद मुंबई को मुश्किल हो रही थी क्योंकि किशन अतिरिक्त गति से परेशान थे और उनके लेग-स्टंप कार्टव्हीलिंग को देख रहे थे, वरुण चक्रवर्ती के बाद धीर को उनके आग्रह से कम कर दिया गया क्योंकि गेंद घूम गई और उन्हें असंतुलित कर दिया, जिससे फर्नीचर खराब हो गया जबकि रोहित शर्मा ने सुनील नरेन की गेंद पर स्वीप करने में गलती की और मिडविकेट पर आसान कैच लपका।

तिलक वर्मा, जिन्होंने कई मौकों पर एमआई को बचाया है, शुक्रवार को बचाव कार्य करने में विफल रहे क्योंकि उन्होंने चक्रवर्ती की गेंद पर सुनील नरेन को एक आसान कैच पकड़ा, क्योंकि उन्होंने एक फुल डिलीवरी की जो थोड़ी सी अंदर गिरी और पिच से धीमी थी। .

और जब नेहल वढेरा ने नरेन की गेंद को अपने स्टंप्स में काटा, तो मुंबई इंडियंस का स्कोर 70/5 था, जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स से थोड़ा ही बेहतर था, जो एक समय 57/5 पर था।

उनकी उम्मीदें सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या पर टिकी थीं कि वेंकटेश अय्यर और मनीष पांडे ने केकेआर के लिए क्या किया, एक अच्छी साझेदारी के साथ पारी को पुनर्जीवित किया।

लेकिन आंद्रे रसेल द्वारा उन्हें वापस भेजे जाने से पहले पंड्या केवल तीन गेंदों तक ही टिक पाए, मुंबई इंडियंस ने मिडविकेट पर कैच लपक लिया, जो धीमी गेंद का शिकार हो गए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव (35 गेंदों में 56 रन) ने एक व्यक्ति के बचाव का प्रयास शुरू किया, क्योंकि उन्होंने हाफ रन बनाया। -शतक लगाकर मुंबई इंडियंस को 100 रन के पार पहुंचाया। पारी को संवारते हुए उन्हें टिम डेविड के रूप में एक इच्छुक साथी मिला।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव (35 गेंदों में 56 रन) ने एक-व्यक्ति बचाव प्रयास शुरू किया और अर्धशतक बनाकर मुंबई इंडियंस को 100 रन के पार पहुंचाया। पारी की मरम्मत करते समय उन्हें टिम डेविड के रूप में एक इच्छुक साथी मिला। यादव ने 14वें ओवर में वैभव अरोड़ा को 20 रन पर आउट कर दिया, उन्हें थर्ड-मैन बाउंड्री पर पहुंचा दिया, एक नो-बॉल के बाद एक धीमी फ्री-हिट डिलीवरी पर छक्का लगाया। और इसके बाद बैक-टू-बैक बाउंड्रीज़ के साथ, उसे फाइन-लेग और डीप स्क्वायर-लेग के बीच फंसाकर वह 30 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से पचास रन तक पहुंच गया।

मुंबई इंडियंस को 30 गेंदों पर 51 रनों की जरूरत थी, लेकिन यादव के आउट होने से उन्हें बड़ा झटका लगा, उनकी संघर्षपूर्ण पारी तब समाप्त हुई जब वह आंद्रे रसेल की फुल-लेंथ डिलीवरी पर एक बड़ा हिट लगाने गए, लेकिन केवल मील की ऊंचाई तक ही पहुंच पाए। विकेटकीपर फिल साल्ट ने इसे अपने कंधे के ऊपर से पकड़ने के लिए फाइन लेग की ओर दौड़ लगाई, लगभग फाइन लेग फील्डर से टकराते ही, जो आखिरी सेकंड में दूर चला गया।

टिम डेविड और गेराल्ड कोएट्ज़ी ने कुछ तेज़ प्रहार किए और समीकरण को 12 गेंदों में 30 रन पर ला दिया, डेविड ने मिशेल स्टार्क को फाइन लेग पर छक्का लगाया, लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गए, सीधे श्रेयस अय्यर को फुल-टॉस मारा, स्टार्क ने दावा किया अगली गेंद पर चावला ने अतिरिक्त कवर लगाया और हालांकि बुमराह ने हैट्रिक गेंद पर एक रन बनाया, लेकिन कोएत्ज़ी अगली गेंद पर आउट हो गए और मुंबई इंडियंस की बराबरी करने की कोशिशों को समाप्त कर दिया।

इस जीत से केकेआर के 10 मैचों में सात जीत से 14 अंक हो गये और वह तालिका में शीर्ष पर मौजूद राजस्थान रॉयल्स के करीब पहुंच गया। मुंबई इंडियंस 11 मैचों में छह अंकों के साथ नौवें स्थान पर बनी हुई है, तीन और मैच खेलने के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की उसकी संभावना लगभग खत्म हो गई है।

इससे पहले, कप्तान हार्दिक पंड्या के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के फैसले के बाद वेंकटेश अय्यर के जुझारू अर्धशतक के बावजूद तुषारा और बुमरा ने केकेआर की पारी के दोनों छोर पर तीन-तीन विकेट लेकर मेहमान टीम को 169 रन पर रोक दिया।

इलंदारी डेवेज नुवान तुषारा नाम – किसी के लिए भी मुँह का स्वाद है। शुक्रवार को, मुंबई इंडियंस के दिग्गज लसिथ मलिंगा की याद दिलाने वाले शानदार गेंदबाजी एक्शन वाले श्रीलंकाई तेज गेंदबाज, कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों के लिए मुट्ठी भर साबित हुए। 29 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने दो ओवर के पहले स्पैल में तीन घातक प्रहार किए, खतरनाक फिल साल्ट (5), अंगकृष रघुवंशी (13) और कप्तान श्रेयस अय्यर (6) को वापस भेज दिया, क्योंकि केकेआर तीन ओवर में 28/3 पर सिमट गया। .

तुषारा और बुमरा के साथ गेंदबाजी की शुरुआत करने के बाद, पंड्या ने खुद को आक्रमण में लाया और उनकी पहली ही गेंद पर सुनील नरेन ने जोरदार छक्का जड़ दिया। लेकिन मुंबई इंडियंस के कप्तान ने अगली गेंद पर अपने आदमी को आउट कर दिया क्योंकि इस बार उन्होंने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज को तेजी से हराया और उन्हें बोल्ड कर दिया।

पावर-प्ले के बाद केकेआर 57/4 पर संघर्ष कर रहा था और यह 57/5 हो गया जब पीयूष चावला ने रिंकू सिंह को नौ रन पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया।

रघुवंशी के लिए इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट के रूप में लाए गए वेंकटेश अय्यर और मनीष पांडे ने छठे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी के साथ पारी को पुनर्जीवित किया, स्कोरिंग दर को बढ़ाने के लिए कुछ शानदार शॉट्स लगाने से पहले सावधानी से शुरुआत की।

वेंकटेश ने चौथे ओवर में गेराल्ड कोएत्ज़ी पर दो चौके लगाकर शुरुआत की और नमन धीर पर चौका लगाया। धीमी बल्लेबाजी के बाद, उन्होंने 12वें ओवर में एक्शन में आते हुए कोएट्जी की गेंद पर एक चौका और एक छक्का जड़ा, एक्स्ट्रा-कवर फेंस के ऊपर से अधिकतम गेंद काफी अच्छी तरह से निष्पादित की गई। उन्होंने 36 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

अनुभवी पांडे, जिन्होंने 14वें ओवर में बुमरा को तीन गेंदों में एक चौका और छक्का लगाया, उन्होंने पंड्या को लॉन्ग-ऑन पर एक और छक्का लगाया, लेकिन जल्द ही गिर गए क्योंकि हार्दिक ने धीमी कटर को ऑफ-स्टंप से बाहर फेंक दिया और कर्नाटक का बल्लेबाज आउट हो गया। वाइड का पीछा करते हुए अतिरिक्त कवर पर स्थानापन्न ब्रेविस द्वारा पकड़ा गया।

पांडे ने 31 गेंदों में दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 42 रन बनाए, लेकिन अपनी पहली पारी में उन्होंने अपना काम किया और केकेआर को नाजुक स्थिति से उबरने में मदद की।

केकेआर पर तब संकट आ गया जब वेंकटेश अय्यर और आंद्रे रसेल, पंड्या की गेंद पर एक-एक छक्का लगाने के बाद एक भयानक मिश्रण में फंस गए, जिसके परिणामस्वरूप वेस्टइंडीज का यह धाकड़ खिलाड़ी सात रन पर रन आउट हो गया।

वेंकटेश ने केकेआर की पारी को आगे बढ़ाना जारी रखा लेकिन बुमरा ने 18वें ओवर में रमनदीप सिंह और मिशेल स्टार्क को दो शानदार गेंदों पर पवेलियन भेजकर उनकी हार को तेज कर दिया।

140/5 से, नाइट राइडर्स 155/9 पर फिसल गए और उनकी पारी आखिरकार समाप्त हो गई जब बुमराह ने वेंकटेश अय्यर को एक अन-हिटेबल डिलीवरी से हराया, क्योंकि वह अपना संतुलन खो बैठे और गिर गए, उन्हें सीमारेखा के पार फेंकने की कोशिश में। वेंकटेश 52 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट हुए, उनके शानदार संघर्ष ने केकेआर को बचाव के लिए कुछ प्रदान किया।

केकेआर के केवल तीन बल्लेबाज – वेंकटेश अय्यर, मनीष पांडे और रघुवंशी – दोहरे अंक तक पहुंचने में कामयाब रहे क्योंकि मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने परिस्थितियों का पूरी तरह से उपयोग करते हुए उन्हें मामूली स्कोर तक सीमित कर दिया।

संक्षिप्त स्कोर:

कोलकाता नाइट राइडर्स 19.5 ओवर में 169 रन पर ऑलआउट (वेंकटेश अय्यर 70, मनीष पांडे 42; जसप्रित बुमरा 3-18, नुवान तुषारा 3-42, हार्दिक पंड्या 2-44) ने मुंबई इंडियंस को 18.5 ओवर में 145 रन पर ऑलआउट किया (सूर्यकुमार यादव 56;) मिचेल स्टार्क 4-33, सुनील नरेन 2-22, वरुण चक्रवर्ती 2-22, आंद्रे रसेल 2-30) 24 रन से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *