भुवनेश्वर की लड़की ने रॉयल सोसाइटी ऑफ द आर्ट्स (आरएसए), लंदन की प्रतिष्ठित फेलोशिप जीती

भुवनेश्वर की लड़की स्वेतलाना महापात्रा ने रॉयल सोसाइटी ऑफ द आर्ट्स (आरएसए), लंदन की प्रतिष्ठित फेलोशिप हासिल करके शहर को गौरवान्वित किया है। बचपन से ही बहु-प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली स्वेतलाना एक शोधकर्ता, मॉडल और सोशल मीडिया प्रभावकार हैं। इसके अलावा, वह एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के लिए प्रौद्योगिकी सलाहकार हैं।

सामाजिक प्रगति और विकास को आगे बढ़ाने में उनकी बहुमुखी विशेषज्ञता और असाधारण उपलब्धियों की मान्यता में, टेम्पल सिटी की 28 वर्षीय लड़की को लंदन में प्रतिष्ठित फेलोशिप से सम्मानित किया गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी उपलब्धियों के साथ, वह 1754 से आरएसए द्वारा सम्मानित 30,000 नवप्रवर्तकों, कलाकारों, लेखकों, पत्रकारों, प्रमुख कार्यकर्ताओं और पूर्व राजनेताओं के एक विशिष्ट समुदाय में शामिल हो गई हैं।

अपने स्कूल के दिनों से ही असाधारण प्रतिभा की धनी स्वेतलाना ने XIMB से एमबीए और IIIT-भुवनेश्वर से बी.टेक की डिग्री हासिल की है। वह उन बहुत कम उड़िया लोगों में से हैं जिन्हें जिनेवा में विश्व आर्थिक मंच द्वारा ग्लोबल शेपर के रूप में मान्यता दी गई है।

स्वेतलाना ने ‘डिजिटल मैमोग्राम के लिए जांच प्रक्रिया’ पर एक शोध पत्र भी लिखा है। टीओआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस काम में स्तन कैंसर और अन्य विसंगतियों का पता लगाने के लिए तकनीक-आधारित विकल्प पेश करने के लिए उन्नत इमेजिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है और प्रमुख वैश्विक विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों द्वारा 200 से अधिक बार इसका हवाला दिया गया है।

अपनी असाधारण क्षमता और महत्वपूर्ण उपलब्धियों के साथ, स्वेतलाना ने प्रिंट और रनवे दोनों पर एक मॉडल के रूप में अपनी छाप छोड़ी है; और, IIFA फैशन अवार्ड्स (2023) और इंटरनेशनल फैशन वीक (2022) जैसे प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

टीओआई से बात करते हुए स्वेतलाना ने कहा, “आरएसए में शामिल होना एक बड़ा सम्मान है, एक ऐसा समुदाय जो ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण सामाजिक उन्नति में सबसे आगे रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *