चुनाव आयोग ने कांग्रेस के शशि थरूर को विपक्षी उम्मीदवार के खिलाफ ‘अपुष्ट’ आरोप नहीं लगाने की चेतावनी दी

तिरुवनंतपुरम में चुनाव अधिकारी ने मौजूदा कांग्रेस सांसद शशि थरूर को अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ चुनाव अभियान के दौरान असत्यापित आरोप नहीं लगाने की चेतावनी दी है।

नोडल अधिकारी की चेतावनी 6 अप्रैल को अधिकारियों के समक्ष भाजपा के चुनाव कानूनी संयोजक जे.आर. पद्मकुमार द्वारा दायर की गई शिकायत के बाद आई।

शिकायत में बताया गया कि थरूर द्वारा एक टेलीविजन समाचार चैनल द्वारा आयोजित एक साक्षात्कार कार्यक्रम के दौरान “निराधार आरोप” लगाए गए थे।

कार्यक्रम में थरूर ने राजीव चंद्रशेखर पर वोट के लिए मतदाताओं और धार्मिक नेताओं को पैसे की पेशकश करने का आरोप लगाया.

थरूर के खिलाफ वी.वी. द्वारा एक और शिकायत दर्ज की गई थी। इसी कार्यक्रम में एनडीए संयोजक राजेश. यह बताया गया कि थरूर ने साक्षात्कार में चंद्रशेखर को बदनाम करने के लिए झूठे और तुच्छ बयान दिए।

विस्तृत सत्यापन के बाद, नोडल अधिकारी ने कहा: “थरूर को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन में भविष्य में असत्यापित आरोप न लगाने की सख्त चेतावनी दी गई है। मीडिया चैनल को यह भी निर्देश दिया गया है कि जब तक एमसीसी लागू है तब तक साक्षात्कार के विवादित हिस्से का प्रसारण न किया जाए। उन्हें एमसीसी लागू रहने तक साक्षात्कार के विवादित हिस्से के किसी अन्य प्रकार के प्रकाशन को हटाने/रोकने का भी निर्देश दिया जाता है।”

केरल में 26 अप्रैल को 20 लोकसभा उम्मीदवारों को चुनने के लिए मतदान होगा और सबसे तीव्र त्रिकोणीय लड़ाई तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र में होगी जहां थरूर, चंद्रशेखर और पूर्व सांसद और अनुभवी सीपीआई उम्मीदवार पन्नियन रवींद्रन एक गहन चुनावी लड़ाई लड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *