कोलकाता इमारत ढहने के बाद मलबे में शव मिलने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई

कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत गिरने से मरने वालों की संख्या अब 11 हो गई है क्योंकि शुक्रवार सुबह मलबे के नीचे से एक और शव बरामद किया गया।

मृतक की पहचान अब्दुल रऊफ निज़ामी के रूप में हुई। उनके पार्थिव शरीर को राजकीय एस.एस.के.एम. ले जाया गया। मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

पता चला है कि मृतक उक्त इमारत में बिजली कनेक्शन लगाने का काम कर रहा था, जो सोमवार सुबह ढह गई। मृतक के परिवार के सदस्यों ने कहा कि वह प्रतिदिन अपनी नियमित गतिविधियों के लिए उस इमारत में जाता था।

हालांकि, स्थानीय लोगों ने दावा किया है कि मृत व्यक्ति वस्तुतः बिल्डिंग के प्रमोटर मोहम्मद वसीम का सेकेंड-इन-कमांड था, जिसे उस दुर्घटना के बाद कोलकाता पुलिस ने पहले ही हिरासत में ले लिया था।

इमारत के ढहने से कोलकाता नगर निगम के साथ रियल एस्टेट प्रमोशन सर्कल की कथित सांठगांठ से संबंधित विवाद पैदा हो गया है, जिसके कारण कोलकाता बंदरगाह से सटे गार्डन रीच क्षेत्र में अवैध निर्माण बढ़ गए हैं।

यहां तक कि कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने गुरुवार को कहा कि यह असंभव लगता है कि सक्षम प्रशासन की जानकारी के बिना निर्माण अवैध रूप से किया जा रहा था।

खंडपीठ ने पश्चिम बंगाल सरकार को 4 अप्रैल को सुनवाई की अगली तारीख तक मामले में कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) जमा करने का भी निर्देश दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *