कांग्रेस ने मलकानगिरी में वीके पांडियन की 4 किमी-हेलीकॉप्टर यात्रा पर सवाल उठाए, ‘नुआ ओ’ छात्र छात्रवृत्ति पर निशाना साधा

ओडिशा 5टी के चेयरपर्सन और बीजेडी नेता वीके पांडियन एक बार फिर अपनी हेलिकॉप्टर यात्रा को लेकर चर्चा में हैं। इस बार मल्कानगिरी हवाई अड्डे से एक सार्वजनिक बैठक स्थल तक 4 किमी की कथित यात्रा के लिए।

रिपोर्टों के अनुसार, पांडियन ने हवाई जहाज से मलकानगिरी के लिए उड़ान भरी और हवाई अड्डे पर उतरे। लेकिन उसके बाद, उन्होंने सभा स्थल पर जाने के लिए एक हेलिकॉप्टर लिया, जो कथित तौर पर मलकानगिरी हवाई अड्डे से सिर्फ 4 किमी दूर है।

कांग्रेस पार्टी ने पांडियन के कृत्य पर यह कहकर निशाना साधा कि वह सड़क मार्ग से जा सकते थे, इसके बजाय, उन्होंने हेलिकॉप्टर का विकल्प चुनकर जनता का पैसा बर्बाद किया।

“पांडियन मलकानगिरी हवाई अड्डे पर पहुंचे और हेलीकॉप्टर से 4 किमी दूर बैठक स्थल पर गए। सिर्फ 4 किमी तक हेलीकॉप्टर ले जाने की क्या जरूरत थी? यह करदाताओं का पैसा है जो वह खर्च कर रहे हैं, ”मलकानगिरी जिला कांग्रेस अध्यक्ष, गोबिंदा पात्रा ने कहा।

पात्रा ने ‘नुआ ओ’ कार्यक्रम और छात्र छात्रवृत्ति पर ओडिशा सरकार पर निशाना साधते हुए आगे कहा, ”ओडिशा में कई स्कूलों और कॉलेजों में पक्की इमारतें नहीं हैं। लेकिन वह (पांडियन) वोट हथियाने के लिए पिछले तीन महीनों से छात्रों को नचाकर और दावत देकर एक नाटक कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा, “अगर सरकार हर साल यह छात्रवृत्ति नहीं देती है तो इसे युवा मतदाताओं को प्रभावित करने की एक चाल मानी जाएगी।”

हाल ही में, ओडिशा सरकार ने इस साल आम चुनाव से पहले स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए नुआ-ओ-छात्रवृत्ति की घोषणा की।

योजना के तहत पुरुष और महिला छात्र प्रत्येक वर्ष 9,000 रुपये और 10,000 रुपये कमाएंगे। पात्र एससी/एसटी और निर्माण श्रमिक परिवारों से संबंधित छात्रों को प्रति वर्ष 10,000 रुपये (पुरुष) और 11,000 रुपये (महिला) मिलेंगे।

सभी छात्र छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं, सिवाय उन लोगों को छोड़कर जिनके माता-पिता आयकर दाता या स्थायी सरकारी कर्मचारी हैं।

चालू शैक्षणिक वर्ष के लिए नुआ ओ छात्रवृत्ति 20 फरवरी से पात्र छात्रों के बैंक खातों में जमा की जानी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *