ओडिशा बीएसई मैट्रिक परीक्षा 2024 एआई-संचालित सीसीटीवी निगरानी, ​​​​वेबकास्टिंग के साथ शुरू होती है

ओडिशा में वार्षिक हाई स्कूल सर्टिफिकेट (एचएससी) या मैट्रिक परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) द्वारा आयोजित यह परीक्षा 4 मार्च तक चलेगी।

इस वर्ष कुल 5,51,611 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

बीएसई ने इस उद्देश्य के लिए 3,047 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। इसी तरह बोर्ड ने सुदूर इलाकों के 21 पुलिस स्टेशनों को अपना नोडल सेंटर बनाया है.

कदाचार पर रोक लगाने के लिए, बीएसई ने सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी निगरानी में रखा है और डेटा को कटक में बीएसई कार्यालय में कमांड कंट्रोल सेंटर में लाइव-स्ट्रीम किया जाता है।

रिपोर्टों के अनुसार, सीसीटीवी कैमरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा संचालित होते हैं जो अपने दायरे में किसी भी असामान्य गतिविधि का पता लगाता है और कमांड सेंटर को अलर्ट भेजता है।

यहां तक ​​कि जो नोडल सेंटर फिलहाल बंद हैं, उन्हें भी सीसीटीवी निगरानी में रखा गया है. अन्य दिनों के प्रश्नपत्र नोडल केंद्रों पर जमा करा दिए गए हैं।

परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट bseodish.nic.in के माध्यम से ओडिशा एचएससी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करना होगा। उन्हें अनिवार्य रूप से स्कूल आईडी के साथ हॉल टिकट परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।

परीक्षा परिसर में छात्रों का प्रवेश सुबह 7:30 बजे शुरू हुआ और 8:15 बजे तक पूरा हो गया। विचार यह है कि गेट-चेकिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अधिक समय मिले। सुबह 8:30 बजे छात्रों को ओएमआर शीट उपलब्ध कराई गईं।

सुबह 8:15 बजे के बाद किसी भी छात्र को अनुमति नहीं दी गई क्योंकि परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू हुई। इसके अलावा केंद्र अधीक्षकों के अलावा किसी भी कर्मचारी को परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है.

मूल्यांकन प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू होगी और पूरी प्रक्रिया 30 मार्च, 2024 तक पूरी होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *