सरकार ने युवाओं के लिए विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के कई अवसर सृजित किए हैं: केन्द्रीय मंत्री

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल तथा श्रम और रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया तथा केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्यमंत्री श्रीमती रक्षा खडसे ने आज नई दिल्ली में आयोजित एक विशेष संवादात्मक सत्र में 500 युवा स्वयंसेवकों के एक जीवंत समूह के साथ बातचीत की। स्वतंत्रता दिवस समारोह 2024 में देश भर से युवा स्वयंसेवकों, 400 राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवकों और 100 माई भारत के स्वयंसेवकों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

स्वयंसेवकों की युवा ऊर्जा एवं प्रतिबद्धता की प्रशंसा करते हुए, डॉ. मांडविया ने कहा, “हमारे युवा स्वयंसेवक परिवर्तन एवं प्रगति के सच्चे अग्रदूत हैं। राष्ट्र निर्माण के प्रति उनका उत्साह और समर्पण प्रेरणादायक है।”

दूसरों की सेवा के महत्व के बारे में बोलते हुए, उन्होंने जोर देकर कहा, “सेवा हमारी संस्कृति का हिस्सा है। एक-दूसरे की मदद करना हमारे पालन-पोषण में अंतर्निहित है। ये मूल्य आपको चुनौतियों से निपटने और एक विकसित भारत के निर्माण में सहायता करेंगे।”

उन्होंने सामुदायिक सेवा और राष्ट्रीय विकास में युवाओं की भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वयंसेवकों को समाज सेवा की भावना से विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया और इस बात पर जोर दिया कि 2047 तक भारत को एक विकसित देश में बदलने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में उनका योगदान बेहद महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *