सीएचएसई ओडिशा प्लस 2 बोर्ड परीक्षा आज से शुरू, 3.86 लाख छात्र शामिल होंगे

काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन (सीएचएसई) ओडिशा द्वारा आयोजित वार्षिक प्लस 2 बोर्ड परीक्षा आज शुरू हुई, जिसमें कुल मिलाकर 3,86,250 छात्र परीक्षा में शामिल हुए।

परीक्षाएं 20 मार्च, 2024 तक जारी रहेंगी और यह प्रत्येक परीक्षा के दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक पाली में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा का पहला दिन विज्ञान के छात्रों के लिए निर्धारित है जो आज ओडिया (मातृभाषा) का पेपर लिखेंगे।

सीएचएसई के अनुसार, पहले दस विषयों के प्रश्न पत्र पहले ही ओडिशा भर के परीक्षा केंद्रों में पहुंच चुके हैं। सीएचएसई ने कहा कि त्रिस्तरीय दस्ते की व्यवस्था की गई है और प्रश्नपत्रों और परीक्षाओं में कोई कुप्रबंधन नहीं होगा।

सभी परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी की निगरानी में रखा गया है. परीक्षा का सीधा प्रसारण भुवनेश्वर स्थित सीएचएसई कार्यालय में किया जाएगा।

परीक्षा के बारे में बोलते हुए, सीएचएसई परीक्षा नियंत्रक अशोक नायक ने कहा, “हमने पहले दस दिनों के प्रश्न पत्र उनके संबंधित परीक्षा प्रबंधन केंद्रों को भेज दिए हैं। छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। हम उन्हें परीक्षा से 15 मिनट पहले अंदर आने देंगे। खाली उत्तर पुस्तिकाएं 10 मिनट पहले उपलब्ध कराई जाएंगी। और प्रश्नपत्र सिर्फ पांच मिनट पहले उपलब्ध कराए जाएंगे।

नायक ने परीक्षार्थियों को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे किसी भी कथित लीक प्रश्न पत्र पर ध्यान न देने की भी सलाह दी।

ओडिशा प्लस 2 परिणाम 2024 मई 2024 में जारी होने की संभावना है।

पिछले साल, ओडिशा सीएचएसई प्लस 2 परीक्षा 1 मार्च से 5 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। जबकि विज्ञान और वाणिज्य के लिए प्लस 2 परिणाम 2023 31 मई, 2023 को जारी किए गए थे, प्लस टू आर्ट्स परिणाम 2023 8 जून, 2023 को आए थे। कुल मिलाकर वाणिज्य और विज्ञान समूह के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत क्रमशः 81.12% और 83.93% था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *