एनसीएल ने विशेष अभियान 4.0 के तहत हरित भविष्य के लिए सतत पहल शुरू की

कोल इंडिया लिमिटेड की एक प्रमुख सहायक कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने विशेष अभियान 4.0 के तहत कई अभिनव और टिकाऊ पहल की हैं। अक्षय ऊर्जा का दोहन, स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने और पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं को लागू करने पर विशेष ध्यान देने के साथ एनसीएल राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों में योगदान करते हुए स्वच्छ, हरित भविष्य की दिशा में प्रगति कर रहा है।

 

सौर ऊर्जा परियोजनाएँस्वच्छ ऊर्जा में अग्रणी

पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत एनसीएल अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। कंपनी ने अपने जयंत प्रोजेक्ट में 480 किलोवाट का रूफटॉप सोलर प्लांट सफलतापूर्वक स्थापित किया है और वर्तमान में आईडब्ल्यूएसएस खड़ियाबीना और काकरी क्षेत्रों में 1.3 मेगावाट रूफटॉप सोलर सिस्टम की स्थापना के साथ अपनी सौर क्षमता का विस्तार कर रही है। ये पहल न केवल एनसीएल के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद करती हैं बल्कि भारत के अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों के साथ भी संरेखित होती हैं।

 

 

स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देनासैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें

एनसीएल सिंगरौली क्षेत्र में युवा महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार के लिए समर्पित है। इस उद्देश्य के अनुरूपकंपनी ने विशेष अभियान 4.0 के तहत चार स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग और डिस्पोजल मशीनें लगाई हैं। इससे लगभग 1,850 छात्राओं को सैनिटरी पैड का लाभ मिलता हैजिससे बेहतर मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा मिलता है।

“अपशिष्ट से धन”: जैविक अपशिष्ट को उर्वरक में बदलना

अपनी वेस्ट टू वेल्थ” पहल के तहतएनसीएल वर्मीकम्पोस्ट बेड बनाकर पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ावा दे रही है। गाय के गोबर और जैविक कचरे का पुनर्चक्रण (रिसाइकिल) करकेकंपनी बिरकुनिया और खिरवा गांवों में पोषक तत्वों से भरपूर वर्मीकम्पोस्ट का उत्पादन कर रही है। यह पहल रासायनिक उर्वरकों के लिए एक प्राकृतिक विकल्प प्रदान करकेमिट्टी की उर्वरता में सुधार करके और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करके टिकाऊ कृषि का समर्थन करती है।

 

स्वच्छता और लंबित मामलों की संख्या को शून्य पर लाने पर ध्यान केंद्रित करना

स्वच्छता के लिए अपने अभियान के तहतएनसीएल ने सफाई और सौंदर्यीकरण के लिए 69 स्थलों की पहचान की है जिनमें से 23 स्थलों पर काम पूरा हो चुका है। इसके अतिरिक्तएनसीएल ने स्क्रैप निपटान में उल्लेखनीय प्रगति की है जिसने लक्षित 2,180 मीट्रिक टन में से 1,661 मीट्रिक टन स्क्रैप सामग्री का निपटान किया है। यह प्रयास स्वच्छता बनाए रखने और कचरे को कम करने के लिए एनसीएल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

 

कुशल रिकॉर्ड और स्थान प्रबंधन

कार्यालय की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए  एनसीएल मजबूत रिकॉर्ड और स्थान प्रबंधन प्रणाली लागू कर रहा है। आज तक400 पुरानी फाइलें रिकॉर्ड रूम में स्थानांतरित की गई हैं  और 3,729 फाइलों और 207  फाइलों की समीक्षा की गई है  जिससे कार्यालय की जगह का बेहतर उपयोग और सुव्यवस्थित संचालन में योगदान मिला है।

 

लोक शिकायत निवारण

एनसीएल जन सेवा के लिए प्रतिबद्ध है और विशेष अभियान 4.0 के दौरान प्राप्त 37 शिकायतों में से 30 का समाधान कर चुकी है। समय पर और प्रभावी शिकायत निवारण पर कंपनी का ध्यान जनता की संतुष्टि और जवाबदेही के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है।

एनसीएल विशेष अभियान 4.0 में अपनी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से  एक स्वच्छहरित और अधिक टिकाऊ भविष्य के राष्ट्रीय दृष्टिकोण में योगदान दे रहा है।

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