जापान की विदेश मंत्री सुश्री योको कामिकावा और रक्षा मंत्री श्री मिनोरू किहारा ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की

जापान की विदेश मंत्री सुश्री योको कामिकावा और जापान के रक्षा मंत्री श्री मिनोरू किहारा ने 19 अगस्त, 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। विदेश मंत्री कामिकावा और रक्षा मंत्री किहारा भारत-जापान 2+2 विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक के तीसरे दौर के आयोजन के लिए भारत की यात्रा पर हैं।

प्रधानमंत्री ने जापान के मंत्रियों का स्वागत किया और तेजी से जटिल होती क्षेत्रीय और वैश्विक व्यवस्था तथा भारत और जापान के बीच सुदृढ़ होते संबंधों के संदर्भ में 2+2 बैठक आयोजित करने के महत्व को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री ने भारत और जापान जैसे विश्वसनीय मित्रों के बीच, विशेष रूप से महत्वपूर्ण खनिजों, अर्धचालकों और रक्षा विनिर्माण जैसे क्षेत्रों में, घनिष्ठ सहयोग पर अपने विचार साझा किए।

उन्होंने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल परियोजना सहित द्विपक्षीय सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में हुई प्रगति का आकलन किया। उन्होंने आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

प्रधानमंत्री ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उसके बाहर शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने में भारत-जापान साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल दिया।

प्रधानमंत्री ने भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग को मजबूत करने और लोगों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ाने के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने दोनों प्रधानमंत्रियों के अगले शिखर सम्मेलन के लिए जापान की समृद्ध और परिणामोन्मुखी यात्रा की आशा व्यक्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *