टी20 वर्ल्ड कप से पहले बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता ने विराट कोहली और एमएस धोनी पर साहसिक फैसला सुनाया

हालांकि कई प्रशंसकों और विशेषज्ञों ने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की भारतीय टीम में जगह पर सवालिया निशान लगाए हैं, लेकिन बीसीसीआई चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने पूर्व भारतीय कप्तान की जमकर तारीफ की है।

अगरकर के अनुसार, विराट कोहली द्वारा डिजाइन किए गए फिटनेस ब्लूप्रिंट का पूरे भारतीय क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र पर गहरा प्रभाव पड़ा है।

“कोहली भले ही 35 साल के हों, लेकिन सबसे कठिन फिटनेस अभ्यास करने के मामले में वह किसी से पीछे नहीं हैं। आप विराट जैसे लोगों को देखें, वह उन लोगों में से एक हैं जो मानक स्थापित करते हैं। अपने करियर के 10-15 वर्षों में, वह केवल फिट हुए हैं, आप परिणाम देख सकते हैं। अगर उनके जैसा कोई व्यक्ति एक उदाहरण स्थापित करता है और कुछ चीजें सामने रखता है जिनकी आपको आवश्यकता है या कुछ फिटनेस स्तर जिनकी आपको आवश्यकता है, तो धीरे-धीरे यह पूरे पारिस्थितिकी तंत्र में प्रगति करता है, ”अगरकर ने एक बातचीत के दौरान कहा।

“धीरे-धीरे यह युवा पीढ़ी तक पहुंच गया है। पिछले 15-20 वर्षों में आपने जो एक अंतर देखा है, वह खिलाड़ियों का फिटनेस स्तर है।”

इस बीच, अगरकर ने भारत के पूर्व महान खिलाड़ी एमएस धोनी को खेल का एक शुद्ध प्रवृत्ति वाला व्यक्ति करार दिया है, जिसने बहुत पहले ही डेटा और अंतर्दृष्टि के उपयोग को अपना लिया था।

पूर्व तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के अनुसार, धोनी की प्रवृत्ति ने उन्हें पांच प्रतिष्ठित आईपीएल खिताब जीते हैं, और हालांकि उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स सीएसके में कप्तान का पद छोड़ दिया है, मैदान पर उनकी उपस्थिति आत्मविश्वास का भार बढ़ाने के लिए पर्याप्त है। उसकी ओर। अगरकर को लगता है कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता धोनी जैसे किसी व्यक्ति का विकल्प नहीं हो सकती, जिनकी कप्तानी की प्रवृत्ति अविश्वसनीय है।

“उपलब्ध डेटा की मात्रा अविश्वसनीय है। आप पूरी पारी की योजना बना सकते हैं और मुझे लगता है कि अब हर कोई ऐसा करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह हर समय काम करेगा। अगरकर ने कहा, आपको मैदान पर एक कप्तान की जरूरत है क्योंकि आपने जो भी योजना बनाई है वह सब आपके अनुरूप नहीं होगा।

“किसी विशेष दिन पर ऐसा हो सकता है, लेकिन अधिकांश दिनों में ऐसा नहीं होगा। और यहीं आपको मानवीय प्रवृत्ति की आवश्यकता है। इसीलिए आप एमएस धोनी को महान कप्तान कहते हैं क्योंकि उनमें खेल के प्रति समझ थी। वह जानते थे कि क्या हो रहा था और खेल कैसे बदल रहा था,” उन्होंने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *