ओडिशा | भाजपा, कांग्रेस ने लोकसभा, विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

भाजपा ने 147 विधानसभा सीटों में से 112 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं; कांग्रेस ने 49 विधानसभा सीटों और 8 संसदीय सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है

बीजेपी ने 147 विधानसभा सीटों में से 112 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने आगामी चुनावों में लगभग सभी विधायकों को बरकरार रखा है और 112 उम्मीदवारों की सूची में 40 से अधिक नए चेहरों को मैदान में उतारा है। नीलगिरि, मलकानगिरि और ब्रह्मगिरि विधानसभा क्षेत्रों के तीन मौजूदा विधायकों को अलग-अलग कारणों से हटा दिया गया है। 112 उम्मीदवारों में से आठ महिलाएं हैं।

राज्य भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल भद्रक जिले की चंदबली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पूर्व अध्यक्ष कनक बर्धन सिंह देव पटनागढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे, जो वह 2019 विधानसभा चुनाव में हार गए थे।

विपक्ष के नेता जयनारायण मिश्रा को संबलपुर विधानसभा सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। उनकी उम्मीदवारी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनका प्रदर्शन केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के भाग्य के लिए महत्वपूर्ण होगा, जो संबलपुर से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार हैं।

उन्होंने कहा, ”पार्टी ने उम्मीदवारों की जीत की क्षमता को परखने के बाद उन्हें मैदान में उतारा है। सभी 112 उम्मीदवारों का चयन सावधानीपूर्वक किया गया है। मुझे यकीन है कि हम सभी विधानसभा चुनाव में असाधारण प्रदर्शन करेंगे, ”श्री मिश्रा ने कहा।

हाल ही में भाजपा में शामिल हुए आठ बीजू जनता दल (बीजद) नेताओं को उम्मीदवारों की पहली सूची में जगह दी गई है।

बरहामपुर के पूर्व सांसद सिद्धांत महापात्र, जो हाल ही में बीजद छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं, को दिगपहांडी विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। इसी तरह, बीजद के पूर्व विधायक आकाश दास नायक अब जाजपुर जिले के कोरेई विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष और भवानीपटना विधायक प्रदीप्त कुमार नाइक, जो सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण के बाद एक वर्ष से अधिक समय तक बिस्तर पर थे, को उसी सीट से फिर से नामांकित किया गया है। भाजपा ने कांग्रेस के पूर्व कद्दावर नेता स्वर्गीय लालतेन्दु महापात्र की बेटी उपासना महापात्र को ब्रह्मगिरि से मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने 49 विधानसभा सीटों के लिए नाम जारी किए

इस बीच, कांग्रेस ने 147 विधानसभा सीटों में से 49 और 21 लोकसभा सीटों में से आठ के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने कालाहांडी जिले की दो अलग-अलग विधानसभा सीटों से पिता-पुत्र भक्त चरण दास और उनके बेटे सागर चरण दास को मैदान में उतारा है। इसी तरह, भुजबल माझी को नबरंगपुर लोकसभा सीट से नामांकित किया गया है, जबकि उनकी बेटी लिपिका माझी दाबूगांव विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी।

कांग्रेस ने कोरापुट संसदीय सीट के लिए अपने एकमात्र मौजूदा सांसद सप्तगिरी शंकर उलाका को बरकरार रखा है।

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शरत पटनायक नुआपाड़ा जिले की नुआपाड़ा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। ज्ञात हो कि श्री पटनायक बलांगीर जिले के रहने वाले हैं। पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी प्रबोध टिर्की को कांग्रेस ने तलसरा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व मुख्य सचिव बिजय पटनायक को परलाखेमुंडी विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने बलांगीर जिले से उड़िया फिल्म अभिनेता मनोज मिश्रा को मैदान में उतारा है। कांग्रेस के ज्यादातर उम्मीदवार दक्षिणी और पश्चिमी ओडिशा से आते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *