खान मंत्रालय ने विशेष अभियान 4.0 में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कीं

खान मंत्रालय ने 1 अक्टूबर 2024 को शुरू किए गए विशेष अभियान 4.0 के तहत अपने थीम “सस्टैनबिलिटी (स्थिरता)” के साथ अभियान के पहले 15 दिनों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। अभियान ने पिछले दो सप्ताहों में निम्नलिखित प्रमुख उपलब्धियां हासिल की हैं:

1. हैदराबाद के जीएसआईटीआई में रूफटॉप सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन: केंद्रीय कोयला और खान मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने 12.10.2024 को हैदराबाद के भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण संस्थान (जीएसआईटीआई) में रूफटॉप सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। यह पहल अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने और गैर-नवीकरणीय स्रोतों पर निर्भरता कम करने के मंत्रालय के प्रयासों के अनुरूप है, जो सतत विकास और ऊर्जा स्वतंत्रता के प्रति इसके समर्पण को मजबूत करता है।

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री श्री जी किशन रेड्डी ने इस अभियान के तहत विभिन्न अनुभागों और विभागीय कैंटीन का दौरा किया।

2. प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के सचिव श्री वी. श्रीनिवास का दौरा:

श्री वी. श्रीनिवास, सचिव (डीएआरपीजी) ने 10.10.2024 को शास्त्री भवन, नई दिल्ली में खान मंत्रालय का दौरा किया। इस दौरान कार्यालय स्थान का अनुकूलन, कार्यस्थल दक्षता बढ़ाने, रिकॉर्ड प्रबंधन और जिला खनिज फाउंडेशन (डीएमएफ) के माध्यम से जन कल्याण में योगदान देने में मंत्रालय की पहलों को प्रदर्शित किया गया। ये प्रयास कुशल शासन और समुदाय-केंद्रित विकास प्राप्त करने के मंत्रालय के लक्ष्य को रेखांकित करते हैं।

3. जेएनएआरडीडीसी की अपशिष्ट से मूर्तिकला:

खान मंत्रालय की एक स्वायत्त संस्था जेएनएआरडीडीसी ने 1.6 टन एल्युमीनियम स्क्रैप से तैयार की गई एक शानदार मूर्तिकला का अनावरण किया। यह अभिनव कलाकृति, जिसे अब एनएच-6 के साथ रानीलक्ष्मीबाई उद्यान में स्थापित किया गया है,  जो मंत्रालय के रचनात्मकता, स्थिरता और पुनर्चक्रण पर फोकस का प्रतीक है। यह कचरे को सुंदरता में बदलने का प्रतिनिधित्व करता है, जो विशेष अभियान 4.0 के व्यापक उद्देश्यों के साथ संरेखित है।

4. विभिन्न भू-विरासत और भू-पर्यटन स्थलों पर मंत्रालय के अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति:- पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच स्वच्छता की भावना को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को विभिन्न भू-विरासत और भू-पर्यटन स्थलों पर प्रतिनियुक्त किया जा रहा है।

लंबित मामलों के संदर्भ में मंत्रालय ने आईएमसी संदर्भों में अपने लक्ष्यों का 100 प्रतिशत हासिल किया है और अभियान के पहले 15 दिनों में लगभग 80 प्रतिशत सार्वजनिक शिकायतों का निपटारा किया है। खान मंत्रालय सतत विकास के लिए दृढ़ है और अपने लक्ष्यों का 100 प्रतिशत हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष अभियान 4.0 की अब तक की उपलब्धियां अक्षय ऊर्जा पहल, कचरे से कला और समुदाय-केंद्रित गतिविधियों के माध्यम से सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए मंत्रालय के समर्पण को दर्शाती हैं।

 

https://youtu.be/lQjPPiyoQRE

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *