कटक मारवाड़ी मातृशक्ति की विशाल मातृसभा आयोजित

कटक : मंगलवार 2 जुलाई 2024 शाम को कटक के मारवाड़ी मातृशक्ति की एक विशाल सभा स्थानीय मारवाड़ी क्लब प्रांगण में आयोजित हुई, जिसमें कटक की सारी मारवाड़ी महिला घटकों और संगठनों की २०० से अधिक सदस्याओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

सभा की आरम्भ में भारतीय इतिहास में मातृशक्ति की गौरवशाली भूमिका का विस्तृत रूप से व्याख्यान किया गया और परिवार में माँ और महिला के महत्वपूर्ण योगदान पर विचार विमर्श हुआ। परिवार नामक पहिए की धुरी का किरदार केवल एक महिला ही निभा सकती है। अपने बच्चों और भविष्य की पीढ़ियों के मस्तिष्क में सही शिक्षा और संस्कार केवल एक माँ ही डाल सकती है। मातृशक्ति प्रेम, वात्सल्य, करुणा, विद्या, सम्मान और धैर्य की प्रतिमूर्ति है ।

मातृशक्ति ने कटक मारवाड़ी समाज के असंवैधानिक तरीक़े से किए गये कुछ संशोधन पर विरोध जताया एवम् प्रार्थना कि उसे सुधारा जाए ।
उन्होंने कटक की सारी मारवाड़ी मातृशक्ति से आवाहन किया कि सब एकजुट हों और चेष्टा करें कि सामाजिक एकजुटता और मजबूत हो, आपस में भाई-चारे और प्रेम और प्रगाढ़ हो और चुनाव पारदर्शी तरीके से और नियमानुसार हो। मातृशक्ति ने सर्वसम्मति से संजय कुमार शर्मा को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए प्रार्थी चुना और अपना पूर्ण समर्थन व्यक्त किया।

सभा में और भी कई विषयों पर चर्चा हुई उसने से विशेष करके आज कल विवाह योग्य युवक युवतियों के विवाह में आने वाली समस्या को कैसे
सुलझाए एवम् टूटते बिछड़ते परिवारों के भी समाधान विषय पर उपस्थित महिलावों द्वारा चर्चा की गयी ।

सभा में विभिन्न मनोरंजक खेल और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया और सबके लिए नाना प्रकार के अल्पाहार की व्यवस्था की। सभा में मातृशक्ति कटक मारवाड़ी समाज, अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला समिति सृजन शाखा, कटक जिला माहेश्वरी महिला मण्डल, तेरापंथ महिला मण्डल, अग्रवाल महिला समिति कटक शाखा, श्री गोपाल कृष्ण गौशाला, विप्र फाउंडेशन महिला प्रकोष्ठ, दाहिमा ब्राह्मण समिति, लायंस क्लब कटक वेलवेट, लायंस क्लब कटक पर्ल, गीता ज्ञान मन्दिर, पीठापुर महिला समिति, डिवाइन लाइफस्टाइल और अन्य मारवाड़ी महिला संगठनों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *