नंदनकानन प्राणी उद्यान असम राज्य चिड़ियाघर से नए जानवर लाएगा

अनुमोदित मास्टर प्लान के अनुसार पशु स्टॉक में सुधार के हिस्से के रूप में, भुवनेश्वर में नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क असम राज्य चिड़ियाघर और बॉटनिकल गार्डन, गुवाहाटी के साथ पशु विनिमय कार्यक्रम के तहत नए मेहमानों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से आवश्यक मंजूरी के बाद, नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क कथित तौर पर गंगा सॉफ्ट-शेल कछुआ (2:2), ग्रेट व्हाइट पेलिकन (2:2), हिमालयन ग्रिफिन गिद्ध (2:2), ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क (2:2) लाएगा। 2) असम राज्य चिड़ियाघर और वनस्पति उद्यान, गुवाहाटी से।

इसके साथ, नंदनकानन पशु संग्रह में दो नई प्रजातियाँ (ग्रेटर एडजुटेंट स्टॉर्क और हिमालयन ग्रिफिन गिद्ध) जोड़ देगा। मौजूदा सिंगल कछुए की जोड़ी बनाने के लिए गंगा सॉफ्ट शेल कछुआ लाया जा रहा है। नंदनकानन चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा स्टॉक में नई रक्तधारा जोड़ने के लिए सफेद पेलिकन मददगार होगा।

बदले में, नंदनकानन अपने कुछ अधिशेष जानवरों को असम चिड़ियाघर को देगा जिसमें पेंटेड स्टॉर्क (2:2), मंदारिन बत्तख (1:1), स्पॉट बिल्ड पेलिकन (2:2), ब्लैकबक (2:3), बैक हेडेड शामिल हैं। इबिस (10:10)।

कथित तौर पर नंदनकानन चिड़ियाघर की पांच सदस्यीय टीम मंगलवार को जानवरों को लेने के लिए असम चिड़ियाघर के लिए रवाना हुई। उम्मीद है कि इन जानवरों को 21 मार्च, 2024 तक नंदनकानन लाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *