‘वतन को जानो’ कार्यक्रम के तहत जम्मू और कश्मीर से आए 250 विशेष रूप से सक्षम बच्चों ने दिल्ली और आगरा का भ्रमण किया

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के समन्वय से जम्मू और कश्मीर सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित ‘वतन को जानो’ कार्यक्रम के तहत जम्मू और कश्मीर के 250 विशेष रूप से सक्षम बच्चों ने दिल्ली और आगरा का भ्रमण किया।

 

गृह मंत्रालय और जम्मू और कश्मीर सरकार जम्मू-कश्मीर के युवाओं और बच्चों को हमारे देश की सामाजिक और सांस्कृतिक विविधता का परिचय देने के लिए यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम आयोजित करते हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में, गृह मंत्रालय जम्मू और कश्मीर के युवाओं और बच्चों के विकास और प्रगति के लिए ऐसी पहल का समर्थन करने के प्रति कटिबद्ध है।

 

आगरा और दिल्ली का भ्रमण करने वाले 250 विशेष रूप से सक्षम बच्चों में 6-18 वर्ष की आयु वर्ग की 62 लड़कियाँ और 188 लड़के थे। बच्चों ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद भी किया।

 

‘वतन को जानो’ पहल के तहत, जम्मू और कश्मीर पुनर्वास परिषद द्वारा जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद प्रभावित परिवारों और/या समाज के कमजोर वर्गों के बच्चों को देश के विभिन्न हिस्सों में हुए विकास और प्रगति का अनुभव कराया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *