कोयला मंत्रालय ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत मिलेनियम पार्क में “एक पेड़ माँ के नाम” के तहत वृक्षारोपण अभियान चलाया

कोयला मंत्रालय ने आज “एक पेड़ माँ के नाम” पहल के तहत मिलेनियम पार्क में वृक्षारोपण अभियान चलाया। यह कार्यक्रम स्वच्छता ही सेवा अभियान का एक हिस्सा है, जिसका लक्ष्य स्वच्छ और हरित पर्यावरण को बढ़ावा देना है।

कोयला मंत्रालय के सचिव श्री वी.एल. कांता राव ने वृक्षारोपण अभियान की अगुवाई की और कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति में एक छोटा पौधा लगाया। कोयला मंत्रालय के अधिकारियों की सक्रिय साझेदारी ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनके सामूहिक समर्पण को दर्शाया। यह साझेदारी मंत्रालय की अपने खनन कार्यों में संधारणीय प्रथाओं को एकीकृत करने की कटिबद्धता की पुष्टि करती है और राष्ट्र के स्वच्छ और हरित मिशन का समर्थन करने में ऐसी पहलों के महत्व को उजागर करती है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के एक हिस्से के रूप में, केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने 25 जुलाई 2024 को भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, धनबाद से वृक्षारोपण अभियान 2024 को शुरू किया था। उद्घाटन के दिन, सार्वजनिक क्षेत्र के कोयला/लिग्नाइट उपक्रमों ने सामूहिक रूप से 10 लाख से अधिक पौधे लगाए और वितरित किए। कोयला मंत्रालय के मार्गदर्शन में, इन सार्वजनिक उपक्रमों ने अपने प्रयास जारी रखे हैं और वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान 31 अगस्त 2024 तक खनन क्षेत्रों में और उसके आसपास 1,388 हेक्टेयर भूमि पर 33 लाख से अधिक पौधे लगाए हैं।

भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कोयला उत्पादन बढ़ाने के अलावा, इन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। पिछले पांच वर्षों में, इन उपक्रमों ने कोयला खनन क्षेत्रों में 10,942 हेक्टेयर भूमि पर 240 लाख पौधे लगाए हैं, जो जलवायु परिवर्तन से निपटने, कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

कोयला मंत्रालय भूमि सुधार और इको-पार्क विकसित करने सहित विभिन्न पहलों के जरिये से सतत विकास को लगातार बढ़ावा दे रहा है। आज का वृक्षरोपण अभियान एक स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण प्राप्त करने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है और जो स्वच्छ भारत के विज़न को आगे बढ़ा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *