प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 1 से 18 सितंबर, 2024 के बीच निवारण की गई शिकायतों की सूची जारी की। इसके अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने 37,942 शिकायतों का निवारण किया गया।
1 से 18 सितंबर 2024 के दौरान शिकायत निवारण के लिए शीर्ष 5 राज्य और केंद्र शाषित प्रदेश इस प्रकार हैं:
क्रमांक राज्य का नाम कुल निपटान
1 उत्तर प्रदेश 12,285
2 महाराष्ट्र 4,439
3 असम 3,804
4 गुजरात 2,744
5 हरियाणा 1,818
प्रभावी शिकायत निवारण में निम्नलिखित 4 सफलता की कहानियाँ प्रस्तुत हैं:
1 जीएसटी के अंतर्गत नकद शेष की वापसी में देरी
श्री मोहम्मद नसीम ने 7 मई 2024 को 40,732 रुपये की नकद शेष राशि के लिए एक रिफंड का आवेदन किया था, लेकिन महीनों बाद भी उन्हें रिफंड नहीं मिला। ऐसे में उन्होंने सीपीजीआरएएमएस में रिफंड आदेश पारित करने और बैंक खाते में राशि जमा करने का अनुरोध किया। सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के बाद जीएसटीआई की जांच और अन्य आवश्यक मानदंडों के अनुपालन के बाद, उन्हें 40,732 रुपये का रिफंड जारी किया गया।
2 गलत ईबी मीटर रीडिंग और ज़्यादा बिल
श्री रामकृष्णन एमवी को जून 2024 के लिए गलत मीटर रीडिंग के कारण 1,35,512 रुपये का असामान्य रूप से ज़्यादा का बिजली बिल मिला, उनका औसत बिल आमतौर पर 3,000 रुपये होता है। इसके अतिरिक्त वह अस्पताल में होने की वजह से ईबी कार्यालय जाने में असमर्थ थे। सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के बाद 12 दिनों के अंदर बिजली बोर्ड ने गलती को ठीक किया और मीटर रीडिंग को अपडेट कर , बिल की राशि को सही किया।
3 निजी स्कूल में अध्ययन सामग्री के लिए अधिक शुल्क लेने के संबंध में शिकायत
एक निजी स्कूल में 9वीं कक्षा की छात्रा के अभिभावक श्री केआर हरिनाथ ने स्कूल प्रबंधन द्वारा अधिक कीमत वाली अध्ययन सामग्री खरीदने के लिए दबाव डाले जाने पर चिंता जताई। उन्होंने नोटबुक के लिए 1700 रुपये और सभी पुस्तक सामग्री के लिए लगभग 9,700 रुपये का भुगतान किया, जिसकी कीमत खुले बाजार में काफी कम है। उन्होंने निजी स्कूलों में फीस संरचना की समीक्षा का अनुरोध किया और सरकार से स्कूलों को अधिक कीमत वाली सामग्री बेचने से रोकने का आग्रह किया। सीपीजीआरएएमएस पर शिकायत करने के बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश के अन्नामय्या जिले के जिला शिक्षा अधिकारी को एक प्रतिनिधित्व प्रस्तुत की। परिणामस्वरूप, स्कूल के प्रबंधन ने इस मुद्दे का समाधान किया और उनहोंने शिकायत का निवारण करने में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए अधिकारियों को धन्यवाद दिया।