क्या 2024 चुनाव से पहले बीजेपी और बीजेडी के बीच होगा गठबंधन?

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बीजू जनता दल (बीजेडी) के बीच आज गठबंधन की संभावित घोषणा की अटकलों ने ओडिशा में राजनीतिक माहौल गर्म कर दिया है।

आगामी आम चुनाव 2024 से पहले, यदि कोई गठबंधन बनता है, तो यह 15 साल के अंतराल के बाद होगा कि बीजद एनडीए के पाले में लौट आएगी। हालाँकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या पार्टियाँ किसी गठबंधन के लिए किसी सहमति पर पहुंचेंगी। सूत्रों के मुताबिक, बीजेडी और बीजेपी के बीच सीट बंटवारे को लेकर संभवत: चर्चा चल रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि बीजद को विधानसभा क्षेत्र की अधिकांश सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा अधिक लोकसभा सीटों का विकल्प चुन सकती है।

गठबंधन की ऐसी अटकलें तेज हैं क्योंकि वरिष्ठ नेतृत्व ने आज शाम एक महत्वपूर्ण बैठक के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को दिल्ली बुलाया है। वहीं, बीजेडी के वरिष्ठ नेताओं को भी ओडिशा के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख नवीन पटनायक ने कई मुद्दों पर चर्चा के लिए बुलाया है.

हालांकि बीजेडी और बीजेपी दोनों नेताओं ने अतीत में गठबंधन की संभावनाओं से इनकार किया था, लेकिन हालिया घटनाक्रम ने गठबंधन की संभावना को फिर से जगा दिया है। भाजपा और बीजद की दोनों महत्वपूर्ण बैठकों ने ओडिशा में गठबंधन की अफवाहों को हवा दे दी है।

कहा जा रहा है कि सीट शेयरिंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. हालांकि, आधिकारिक घोषणा के बाद ही चीजें साफ होने की संभावना है।

इन अटकलों को बल मिलता है क्योंकि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के ओडिशा दौरे के दौरान उनके बीच सौहार्द्र देखने को मिला। पीएम मोदी ने कल चंडीखोल में एक सार्वजनिक बैठक के दौरान कांग्रेस और भारत गठबंधन पर तीखा हमला बोला, लेकिन बीजेडी पर कोई हमला करने से परहेज किया।

इसके अलावा कल जाजपुर में एक आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी और सीएम पटनायक दोनों ने एक-दूसरे की तारीफ की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *